Move to Jagran APP

Weather Update: झमाझम बारिश ने कर दी दिल्लीवालों की मौज, महाराष्ट्र-गुजरात और यूपी समेत 9 राज्यों में IMD का रेड अलर्ट

दिल्ली-NCR में आज सुबह-सुबह तेज बारिश हुई जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से बड़ी राहत मिली है। बारिश के कारण दिल्ली का अधिकतम और न्यूनतम तापमान 34 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। वहीं मुंबई में भी आज बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने दिल्ली और मुंबई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Wed, 24 Jul 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र-गुजरात और यूपी समेत 9 राज्यों में IMD का रेड अलर्ट (Image: ANI)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update Today: दिल्ली-NCR की सुबह आज झमाझम बारिश के साथ हुई। बुधवार को दिल्ली के कई इलाकों में तेज बारिश हुई जबकि कहीं-कहीं हल्के बादल भी छाए रहे। IMD ने बारिश के कारण आज मुंबई और दिल्ली के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है।

मानसून के फिर से एक्टिव होने के कारण कुछ राज्यों में बारिश का दौर जारी रहेगा। इसमें गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब-हरियाणा समेत कई राज्य शामिल है। वहीं, पहाड़ी इलाकों जैसे उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी बारिश होती रहेगी। तो आइये जानते हैं कि आज कैसा रहेगा देशभर का मौसम?

आज इन राज्यों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग के प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 23-26 जुलाई के दौरान गुजरात राज्य, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र ,ओडिशा, कर्नाटक, पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और केरल और माहे में तेज बारिश होगी। इसके लिए IMD ने रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

पिछले 24 घंटों में कहां-कहां हुई बारिश?

पहाड़ी इलाकों में कैसा रहेगा मौसम?

उत्तराखंड के कई जिलों में तेज बारिश को देखते हुए स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। दून में भारी बारिश होने के कारण स्कलों में अवकाश किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, आज प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में आंशिक बादल छाये रह सकते हैं। देहरादून समेत तीन जिलों में कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है। बता दें कि उत्तराखंड में अगले दो दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 

दिल्ली और मुंबई में येलो अलर्ट जारी 

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने मंगलवार को अगले दो दिनों के लिए दिल्ली के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया था। बुधवार यानी तेज बारिश का दौर जारी है वहीं, शहर के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी दी गई। बारिश होने के कारण दिल्ली का अधिकतम और न्यूनतम तापमान 34 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

दिल्ली में कहां-कहां होगी बारिश 

उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम दिल्ली, एनसीआर (गुरुग्राम, मानेसर) कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, राजौंद, असंध, सफीदों, पानीपत में हल्की आंधी और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मुंबई में भी बारिश 

मुंबई में भी आज मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने बुधवार को सुबह 1:30 बजे 4.07 मीटर की ऊंचाई पर ज्वार आने की भविष्यवाणी की है। 

यह भी पढे़ं: UP Weather Update: आगरा-गोरखपुर में आंधी के साथ भारी बारिश के आसार, जानिए आज कैसा रहेगा यूपी में मौसम

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Today: पटना सहित कुछ स्थानों पर छिटपुट वर्षा की संभावना, 10 जिलों में वज्रपात का येलो अलर्ट