Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: अगले 3-4 दिनों में कई राज्यों में होगी भारी बारिश, दिल्‍ली में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने 5 सितंबर (मंगलवार) रात से मौसम बदलने का अनुमान जताया है। IMD ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मंगलवार रात से बादल छाए रहने और हल्‍की बारिश भी होने का अनुमान लगाया है। विभाग ने कहा है कि तापमान 27-37 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। सोमवार को न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री ज्यादा है।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Tue, 05 Sep 2023 10:17 PM (IST)
Hero Image
दिल्‍ली में सोमवार को दिन में अध‍िकतम तापमान 40 डिग्री से भी ज्‍यादा दर्ज किया गया

नई दिल्‍ली, ऑनलाइन डेस्‍क: Weather Update: सितंबर के महीने में मौसम (weather) जैसे रंग दिखा रहा है, उसे देखकर लोग हैरान हैं। मानसून के इस सीजन में बारिश की वजह से वैसे तो तापमान गिरना चाहिए, लेकिन दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में गर्मी के नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। दिल्‍ली में सोमवार को दिन में अध‍िकतम तापमान 40 डिग्री से भी ज्‍यादा दर्ज किया जिससे एक बार फिर लोगों को मई-जून का महीना याद आ गया।

क्या है मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान

हालांकि राहत की बात यह है कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने 5 सितंबर (मंगलवार) रात से मौसम बदलने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग (IMD) ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मंगलवार रात से बादल छाए रहने और हल्‍की बारिश भी होने का अनुमान लगाया है। विभाग ने कहा है कि तापमान 27-37 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। सोमवार को न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री ज्यादा है।

यह भी पढ़ें- Roorkee Weather: रुड़की में भीषण गर्मी से बेहाल लोग, रातों की उड़ी नींद; साढ़े चार डिग्री अधिक पहुंचा तापमान

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र

वहीं मौसम विभाग ने X(पहले ट्विटर) पर जारी किए बुलेटिन में बताया है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र की वजह से अगले 3 से 4 दिनों में कई राज्यों में होगी भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने बताया कि अगले 4-5 दिनों तक मानसूनी गतिविधियां प्रायद्वीपिय भारत, मध्‍य और पूर्वोत्तर भारत तक सीमित रह सकती हैं।

इस दौरान इन इलाकों में काफी अच्‍छी बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं महाराष्‍ट्र में दो दिनों के बाद मौसम खुशनुमा होने के आसार हैं और बारिश हो सकती है। जबकि उत्तर पश्‍चिमी भारत में मौसम सामान्‍य ही रहेगा।

यह भी पढ़ें- Weather Update: आने वाले पांच दिनों में इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने बताया कैसा रहेगा मौसम का हाल

पिछले 24 घंटों में इन क्षेत्रों में हुई भारी बारिश

  • असम और मेघालय में भारी वर्षा दर्ज की गई है। असम के गोलाघाट में 11 सेमी में वर्षा दर्ज की गई।
  • ओडिशा में भारी से अति भारी वर्षा दर्ज की गई है। राज्‍य के बेलागुंठा में 14 सेमी और सुलियापाड़ा में 13 सेमी वर्षा दर्ज की गई।
  • पश्चिम बंगाल में गंगा के क्षेत्रों में भी काफी बारिश हुई है। राज्‍य के अमगछिया में 12 सेमी वर्षा दर्ज की गई है।
  • तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश दर्ज की गई है। राज्‍य के बोब्बिली में 10 सेमी वर्षा दर्ज की गई है।
  • तेलंगाना में भारी से अति भारी वर्षा दर्ज की गई है। मेडचाल में 14 सेमी और गांधारी में 14 सेमी वर्षा दर्ज की गई है।

तेलंगाना में बारिश के चलते हैदराबाद के स्‍कूल-कॉलेजों में छुट्टी

हैदराबाद के जिलाधिकारी ने भारी बारिश के पूर्वानुमान के चलते मंगलवार को सभी शैक्षिक संस्थानों में अवकाश का आदेश दिया है जबकि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के कर्मचारी निचले इलाकों में जलभराव की समस्या से निपट रहे हैं। शहर में आज तड़के से ही भारी बारिश हो रही है। आईएमडी ने शहर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऑरेंज अलर्ट का अर्थ है कि 24 घंटे की अवधि में 11-20 सेंटीमीटर तक भारी बारिश हो सकती है।

ओडिशा में सात सितंबर तक भारी बारिश होने का अनुमान

बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण ओडिशा में सात सितंबर तक भारी बारिश होने का अनुमान है। आईएमडी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। आईएमडी ने कहा कि निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिणी ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश के बीच तट पर स्थित है। विभाग ने कहा कि इसके प्रभाव के चलते ओडिशा में व्यापक स्तर पर बारिश होने, आंधी चलने और बिजली चमकने का अनुमान है।