Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: आने वाले पांच दिनों में इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने बताया कैसा रहेगा मौसम का हाल

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने बुलेटिन में कहा कि मौसम का यह बदला हुआ मिजाज देश के कई क्षेत्रों में दिखने की उम्मीद है जिसमें 4 सितंबर (सोमवार) से 5 सितंबर (मंगलवार) को गंगीय पश्चिम बंगाल में 4 सितंबर सोमवार से 7 सितंबर (गुरुवार) तक ओडिशा में और 4 सितंबर (सोमवार) से 8 सितंबर (शुक्रवार) तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह शामिल है।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Mon, 04 Sep 2023 11:41 PM (IST)
Hero Image
IMD विभाग ने मध्य प्रदेश में 5 से 8 सितंबर के दौरान भारी बारिश होने की आशंका जताई है।

नई दिल्ली, आशि‍षा सिंह राजपूत : Weather Update सितंबर का महिना शुरू हो चुका है और मौसम भी करवट बदलने लगा है। हालांकि, दिल्‍ली-एनसीआर सहित कई इलाकों में अब भी गर्मी का सितम जारी है और दिन के तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। वहीं देश के कुछ इलाके ऐसे भी हैं जो बारिश और बाढ़ की मार झेल रहे हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) ने अपने ताजा पूर्वानुमान में बताया है कि प्रायद्वीपीय भारत, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में अगले पांच दिनों के दौरान सक्रिय मानसून की स्थिति जारी रह सकती है।

मध्य प्रदेश और गुजरात में भारी बारिश होने की आशंका

आईएमडी (IMD) विभाग ने मध्य प्रदेश में 5 से 8 सितंबर और गुजरात में 7 से 8 सितंबर के दौरान भारी बारिश होने की आशंका जताई है। वहीं, बात पूर्वी भारत की करें तो मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, यहां हल्की बूंदाबांदी से लेकर भारी वर्षा होने की संभावना हैं। इसके साथ तेज आंधी और बिजली गिरने यानी वज्रपात की भी अलग-अलग घटनाएं सामने आ सकती हैं।

क्या कहा आईएमडी ने अपने बुलेटिन में?

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने बुलेटिन में कहा कि मौसम का यह बदला हुआ मिजाज देश के कई क्षेत्रों में दिखने की उम्मीद है, जिसमें 4 सितंबर (सोमवार) से 5 सितंबर (मंगलवार) को गंगीय पश्चिम बंगाल में, 4 सितंबर सोमवार से 7 सितंबर (गुरुवार) तक ओडिशा में और 4 सितंबर (सोमवार) से 8 सितंबर (शुक्रवार) तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह शामिल है।

आईएमडी की भविष्यवाणी

इसके आलावा, 4 सितंबर (सोमवार) को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और बिहार में 4 और 5 सितंबर को ओडिशा में भारी बारिश की आईएमडी ने भविष्यवाणी की है। वहीं, दक्षिण भारत में हल्की बारिश से लेकर भारी वर्षा तक हो सकती है।

IMD के पूर्वानुमान

- ओडिशा के विभिन्न क्षेत्रों में 4 और 5 सितंबर को बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। वर्षा के इस मौसम में आप सभी लोगों से आग्रह है कि कच्चे एवं भारी जल भराव वाले क्षेत्रों में जाने से बचें। अपने आस पास के लोगों को भी जागरूक करें।

- तटीय आंध्रप्रदेश और यनम के विभिन्न क्षेत्रों में 4 और 5 सितंबर को बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

- अंडमान निकोबार के विभिन्न क्षेत्रों में 4 सितंबर को बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

- केरल के विभिन्न क्षेत्रों में 4 और 5 सितंबर को बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

- छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों में 4 और 5 सितंबर को बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश, दो लोगों की मौत

केरल के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश से अलाप्पुझा जिले में दो लोगों की मौत हो गई। यह मौतें रविवार को एक दुर्घटना में हुईं जब चार लोगों के परिवार को ले जा रहे एक ऑटोरिक्शा के चालक ने भारी बारिश के बीच नियंत्रण खो दिया। इसके बाद वाहन पलट गया और अचनकोविल नदी में गिर गया। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इस दुर्घटना में महिला की जान चली गयी और उसका बेटा लापता हो गया।

महिला के पति, बेटी और ऑटोरिक्शा के चालक को स्थानीय लोगों ने बचा लिया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को पूर्वानुमान लगाया कि राज्य के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की और एर्नाकुलम जिलों में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है। आईएमडी ने बताया कि केरल में आगामी पांच दिनों तक मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है और चार से आठ सितंबर तक अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

असम में बाढ़ की स्थिति में सुधार, कोई नया क्षेत्र नहीं डूबा

असम में बाढ़ की स्थिति में सोमवार को सुधार हुआ और कोई भी नया क्षेत्र जलमग्न नहीं हुआ जबकि प्रभावित लोगों की संख्या घटकर लगभग 80,000 हो गई। एक आधिकारिक बुलेटिन में यह जानकारी दी गयी। इस साल बाढ़ से मरने वालों की संख्या 18 बनी हुई है क्योंकि किसी अन्य व्यक्ति की मौत नहीं हुई। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के बुलेटिन में बताया गया है कि आठ जिलों में बाढ़ से 79,060 लोग प्रभावित हैं। रविवार को सात जिलों में प्रभावित लोगों की संख्या 1.22 लाख थी।