Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: बिहार में भारी बारिश का अलर्ट, महाराष्ट्र-राजस्थान में और बिगड़ सकते हैं हालात; दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

Weather Update मैदान से पहाड़ी इलाकों तक जमकर बारिश हो रही है जिसके चलते कई राज्यों में तबाही मच गई है। केरल हिमाचल उत्तराखंड असम और गुजरात के कई इलाकों में तो बाढ़ जैसे हालात हो रखे हैं। आईएमडी के अनुसार झारखंड बिहार पश्चिम बंगाल छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Sat, 03 Aug 2024 01:40 PM (IST)
Hero Image
Weather Update बिहार-राजस्थान में बारिश को लेकर अलर्ट जारी।

जागरण डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update उत्तर से दक्षिण भारत तक मानसून की बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो रखा है। मैदान से पहाड़ी इलाकों तक जमकर बारिश हो रही है, जिसके चलते कई राज्यों में तबाही मच गई है।

केरल, हिमाचल, उत्तराखंड, असम और गुजरात के कई इलाकों में तो बाढ़ जैसे हालात हो रखे हैं।

आईएमडी के अनुसार, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है।

महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार अगले 3-4 घंटों के दौरान महाराष्ट्र के कई शहरों में भारी बारिश हो सकती है। ठाणे, पालघर, नांदेड़, हिंगोली, नासिक, नंदुरबार, धुले, जलगांव और सोलापुर जिलों में गरज के साथ बारिश और 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। विभाग ने लोगों से बाहर निकलते समय सावधानी बरतने की हिदायत भी दी है।

बिहार के कई इलाकों में तेज बारिश की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो बिहार के कई इलाकों में 3 से 6 अगस्त के बीच तेज बारिश होगी। वहीं, अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। छत्तीसगढ़ के उत्तरी भागों में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

राजस्थान में 6 अगस्त तक अलर्ट

राजस्थान में आज यानी कई 3 अगस्त को बाड़मेर में बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी राजस्थान में 6 अगस्त तक अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी, वहीं कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली के कई इलाकों में 5 अगस्त तक हल्की बारिश की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, 6 से 9 अगस्त तक तेज बारिश हो सकती है। 

वायनाड में भूस्खलन से 344 की मौत

केरल में भारी बारिस का दौर अभी तक जारी है। वायनाड में बारिश के बाद भूस्खलन होने से कई गांव तबाह हो गए। इस तबाही में 344 लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोगों के लापता होने का संदेह है। आज पांचवें दिन भी बचाव अभियान जारी है।