Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना, IMD का अलर्ट; पहाड़ों पर भूस्खलन से बुरा हाल

Weather Update एक ओर भारी बारिश से कई राज्यों में हाल बेहाल है वहीं मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि हालात और बिगड़ सकते हैं। आईएमडी ने रविवार को कई राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि वहां पर भारी बारिश होने की संभावना है। इधर पहाड़ी राज्यों में बारिश और भूस्खलन से कई गांव तबाह हो गए हैं और कई हाइवे भी बंद हैं।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 28 Jul 2024 06:21 PM (IST)
Hero Image
कई राज्यों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। (File Image)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में लगातार झमाझम बारिश का दौर जारी है। इस बीच मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में कई राज्यों के लिए भारी वर्षा की संभावना जताई है। मौसम विज्ञान विभाग ने 31 जुलाई के लिए दिल्ली, झारखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश समेत उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की संभावना को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इसके अलावा नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में 30 जुलाई से 1 अगस्त के बीच बहुता भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। आईएमडी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार पूर्वी राजस्थान में भी 28 और 29 जुलाई के बीच भारी वर्षा के आसर हैं।

इन राज्यों में भी ऑरेंज अलर्ट

इधर, मध्य कोंकण, गोवा और महाराष्ट्र के कई इलाकों में 1 अगस्त तक बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। सौराष्ट्र एवं कच्छ समेत गुजरात के भी कई इलाकों में 29 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। राजधानी दिल्ली में भी मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

पहाड़ों पर बारिश से तबाही

पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश आफत बनकर आई है, जहां बाढ़ और भूस्खलन से कई गांव प्रभावित हुए हैं। कई गांवों में सैकड़ों घर तबाह हुए हैं, जिससे लोगों को उन्हें खाली करना पड़ा। इधर, भूस्खलन से मनाली-लेह, केदारनाथ राजमार्ग, बद्रीनाथ हाइवे समेत कई मार्ग अवरुद्ध हुए और लोग घंटों जाम में फंसे रहे।