Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्ली-UP में भीषण गर्मी तो इन राज्यों में बारिश देगी राहत, पढ़ें आपके शहर में आज कैसा रहेगा मौसम?

उत्तर भारत के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। अगले पांच दिनों तक अत्याधिक गर्मी और लू के थपेड़े पड़ेंगे। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली पंजाब राजस्थान उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में गर्मी का सितम अभी जारी रहेगा। बता दें कि दिल्ली हरियाणा और राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं यूपी-बिहार के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 19 May 2024 07:55 AM (IST)
Hero Image
आपके शहर का आज कैसा रहेगा मौसम? (Image: Jagran)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update Today: उत्तर भारत के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। अगले पांच दिनों तक अत्याधिक गर्मी और लू के थपेड़े पड़ेंगे। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में गर्मी का सितम अभी जारी रहेगा। 

बता दें कि दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं , यूपी-बिहार के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हालांकि, इस भीषण गर्मी के बीच कई राज्यों में बारिश से राहत भी मिलेगी। मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के लिए अगले 5 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। 

अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के अपडेट बुलेटिन के अनुसार, 'अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में गंभीर लू की स्थिति बनी रहेगी। वहीं, अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी और मध्य भारत में हीटवेव रहेगी।'

कहां-कहां अभी गर्मी का सितम जारी

मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, बिहार और उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 22 मई तक दिल्ली, राजस्थान समेत हरियाणा-पंजाब में लू चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने लोगों को भीषण गर्मी और लू से बचने के लिए गाइडलाइंस जारी किया है।

कहां होगी झमाझम बारिश?

IMD के अनुसार, 23 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी बारिश होने की संभावना है। इस बीच तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगी। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर आज 18 और 22 मई को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल केरल और माहे में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है। वहीं, 19 से 21 मई के दौरान केरल में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। 

यह भी पढ़ें: UP Weather Today: आगरा में आग उगल रहा सूरज, कानपुर बना प्रदेश का सबसे गर्म शहर, जानिए आज कैसा रहेगा यूपी का मौसम

यह भी पढ़ें: Bihar Weather : बिहार में आसमान से बरस रही आग, दो दिन लगातार इन जिलों में चलेगी भयानक 'लू'; पढ़ें मौसम का ताजा अपडेट