Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्ली-यूपी से लेकर पंजाब-हरियाणा तक भीषण गर्मी का तांडव, MP और गुजरात में बारिश के आसार; जानें देशभर के मौसम का हाल

Weather Update राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरा उत्तर भारत इस वक्त भीषण गर्मी की मार झेल रहा है। वहीं तापमान भी लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहा है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पंजाब हरियाणा दिल्ली उत्तर प्रदेश उत्तराखंड झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्रों के कई भागों में भी लू चलने की संभावना जताई गई है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 12 Jun 2024 07:46 AM (IST)
Hero Image
Weather Update Today: जानिए अपने राज्यों के मौसम का ताजा अपडेट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क। Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार 45 के पार तापमान बना हुआ है। लोग हीटवेव और चिलचिलाती गर्मी से परेशान हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरा उत्तर भारत इस वक्त भीषण गर्मी की मार झेल रहा है। वहीं, तापमान भी लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहा है।

इस झुलसाने वाली गर्मी के बीच लोगों का यही सवाल है कि उन्हें इस गर्मी से कब राहत मिलने वाली है? इस सवाल का जवाब मौसम विभाग ने देते हुए बता दिया है कि अभी तत्काल इस भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं है। मौसम विभाग (IMD) की मानें तो अगले 5 दिन यानि सोमवार तक लू का दौर जारी रहने की आशंका है।मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है।

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम? 

राजधानी दिल्ली में पिछले तीन दिनों से लगातार लू चल रही है। मौसम विभाग की मानें तो अभी सप्ताह भर भीषण गर्मी और लू से राहत नहीं मिलने वाली। इसीलिए मौसम विभाग ने बुधवार के लिए ऑरेंज और बृहस्पतिवार से सोमवार तक के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया है। साथ ही दिल्ली वासियों को सावधान रहने की सलाह दी है।मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को भी गर्म हवा चलेगी। इस दौरान अधिकतम तापमान 45 डिग्री तो न्यूनतम 29 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है। ज्यादातर जगहों पर लू चलेगी। कुछ स्थानों पर भीषण लू का प्रकोप रहने की संभावना है। वहीं, शाम के समय कुछ इलाकों में धूल भरी हवाएं चलेंगी।

यह भी पढ़ें- Delhi Weather: मौसम विभाग की दिल्लीवालों को सावधान रहने की सलाह, कई दिनों तक भीषण गर्मी और लू चलने का अलर्ट

पटना समेत 12 जिलों में लू का कहर जारी

राजधानी पटना समेत प्रदेश में अगले चार दिनों तक भीषण गर्मी व लू का प्रभाव जारी रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने पटना सहित गया, सारण, रोहतास, शेखपुरा, गोपालगंज और वैशाली में भीषण गर्मी व लू को लेकर चेतावनी दी है। जबकि, प्रदेश के छह जिलों के बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद , नवादा, सिवान और अरवल में भीषण (हीट वेव) लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य और दक्षिण भागों के एक या दो स्थानों पर आर्द्र दिन रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Bihar Weather Today: बिहार में मानसून कब आएगा? पढ़ें मौसम विभाग का नया अपडेट; 6 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश और गुजरात में होगी बारिश

अगर बारिश की बात करें तो अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण कोंकण गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय कर्नाटक। केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, सिक्किम और पश्चिमी असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। विदर्भ, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और दक्षिणी गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है।