Move to Jagran APP

Weather Update: दिल्लीवालों का वीकेंड रहेगा खुशनुमा, UP-बिहार से पंजाब तक झमाझम बारिश; पढ़ें देशभर के मौसम का हाल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को पूर्वानुमान जताया कि दिल्ली में 1 जुलाई तक बहुत भारी बारिश होगी। इसके साथ ही यह भी एलान कर दिया कि राष्ट्रीय राजधानी में मानसून दस्तक दे चुकी है। दिल्ली के अलावा मौसम विभाग ने कई अन्य राज्यों में भी भारी बारिश की चेतावनी दी है। आइए जानते हैं अन्य राज्यों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने क्या अनुमान जताया है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Published: Sat, 29 Jun 2024 07:58 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 07:58 AM (IST)
Weather Update Today: जानिए अपने राज्यों के मौसम का ताजा अपडेट (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update: पूरे दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को भारी बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। वहीं मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए एलान कर दिया है कि राष्ट्रीय राजधानी में मानसून दस्तक दे चुकी है। मानसून के दस्तक देते ही दिल्ली और आसपास के इलाकों में जलभराव हो गया है। सड़कों पर जगह-जगह पानी भर चुका है।

इस बीच अगले दो दिनों तक दिल्ली-NCR में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार और रविवार को भी दिल्ली में भारी वर्षा होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है।

दिल्ली के अलावा मौसम विभाग ने सिक्किम, असम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, ओडिशा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार को भी दिन भर बादल छाए रहेंगे। 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली झोंकेदार हवा के साथ मध्यम से भारी बरसात होने की संभावना है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 और 25 डिग्री रह सकता है। रविवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा। यूं चार जुलाई तक रोजाना ही वर्षा होने का अनुमान है, हर दिन के लिए येलो अलर्ट भी जारी है। इस दौरान अधिकतम तापमान 29 डिग्री तक आ सकता है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली पहुंचा मानसून, 24 घंटे की वर्षा ने तोड़ा 88 साल का रिकॉर्ड; अगले दो दिनों के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

यूपी में अगले दो दिनों तक कई जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट

उत्तरप्रदेश में मानसून ने एंट्री ने ले ली है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन राज्य के 36 जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार और रविवार को बस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, बाराबंकी, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, पीलीभीत और आसपास के इलाकों में अत्यधिक बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उधर, बारिश के बीच वज्रपात से फतेहपुर में तीन, सुलतानपुर, बांदा और मीरजापुर में दो-दो, कानपुर देहात, कानपुर और प्रयागराज में एक-एक जान चली गई। बदायूं जिले में कच्ची दीवार गिरने से दो बच्चियां मलबा में दब गईं, इनमें एक की मृत्यु हो गई।

यह भी पढ़ें- UP Weather News: उत्तर प्रदेश के इन 36 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी चेतावन

बिहार के कई इलाकों में बारिश के आसार 

दक्षिण-पश्चिम बिहार में भी मानसून सक्रिय हो गया है। बीते शुक्रवार को बिहार के कई इलाकों में हल्की फुहारें पड़ी तो कुछ जगहों पर रुक-रुक-रुककर बारिश होती रही। हालांकि, अधिकांश जिलों में धूप खिली रही, जिसके कारण लोगों ने एक बार फिर उमस भरी गर्मी का अहसास किया। मौसम विभाग के द्वारा शनिवार के लिए जारी अपडेट के मुताबिक, राज्य के कई जिलों के कुछ इलाकों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी व पूर्वी चंपारण और आसपास के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश का पूर्वानुमान है।

यह भी पढ़ें- Bihar Weather Today: अगले 72 घंटे में बिहार के कई इलाकों में भारी बारिश के आसार, जानें क्या है IMD का नया अपडेट

उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में वर्षा का सिलसिला जारी

उत्तराखंड में मानसून के दस्तक देने के साथ ही ज्यादातर क्षेत्रों में वर्षा का सिलसिला जारी है। आज मौसम विभाग ने देहरादून, नैनीताल और बागेश्वर में कहीं-कहीं भारी वर्षा को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, पर्वतीय क्षेत्रों में भी गरज-चमक के साथ ही आकाशीय बिजली चमकने और कुछ स्थानों पर वर्षा के तीव्र दौर होने की आशंका है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, आज देहरादून, नैनीताल समेत आसपास के क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ तीव्र बौछारें के दौर होने की आशंका है। साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Heavy Rain Alert in Uttarakhand: मानसून ने पूरे उत्तराखंड को किया कवर, आज देहरादून-नैनीताल समेत कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.