Move to Jagran APP

Weather Update: रातभर भीगा दिल्ली-NCR, आज भी झमाझम बरसेंगे बादल; बिहार-बंगाल समेत 26 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

दिल्ली-एनसीआर में देर रात बारिश होने से गुरुवार की सुबह आसमान में बादल छाए हुए हैं। दिल्ली-एनसीआर में काले बादल के कारण अंधेरा छाया हुआ है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राष्ट्रीय राजधानी में आज दिनभर रुक-रुक कर बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। दिल्ली के अलावा बिहार बंगाल सहित 26 राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। आइए जानते हैं कैसा रहेगा आज का मौसम।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Published: Thu, 04 Jul 2024 07:55 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 07:55 AM (IST)
Weather Update Today: जानिए अपने राज्यों के मौसम का ताजा अपडेट (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update: देशभर में इस वक्त मानसूनी बारिश की फुहार पड़ रही है। दिल्ली-NCR में कल रात हुई भीगी-भीगी बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया है। दिल्ली में ये बारिश खास है क्योंकि लगातार चार दिन तक ऑरेंज अलर्ट में किरकिरी होने के बाद बुधवार को दिल्ली के कई इलाकों में हुई बारिश से राहत मिली है।

मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार को भी बादल छाए रहने और बारिश होने की संभावना है। इस बारिश से उमस कम हो गई और गर्मी से भी राहत मिल गई। वहीं, दिल्ली के अलावा अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि गुरुवार को भी बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। गर्जन वाले बादल बनने, बिजली चमकने और और हल्की वर्षा होने के भी आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में नौ जुलाई तक हर रोज ही ऐसा मौसम बने रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Delhi Weather: एनसीआर में बदला मौसम, दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में तेज बारिश से भीषण गर्मी से मिली राहत

यूपी में अगले पांच दिनों तक होगी भारी बारिश 

उत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत मध्य यूपी में आठ जुलाई तक मध्यम से भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को बहुत अत्यधिक बारिश की चेतावनी जारी की गई है। IMD के मुताबिक, आगामी 4-5 दिनों के दौरान प्रदेश के मध्यवर्ती एवं दक्षिणी हिस्सों में भी वर्षा की तीव्रता बढ़ेगी। गुरुवार को मिर्जापुर, संत रविदास नगर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन और आसपास के जिलों में बहुत भारी बारिश के आसार हैं।

यह भी पढ़ें- UP Weather Update: यूपी में आठ तक बरसेंगे जमकर मेघ, लखनऊ-गोरखपुर सहित इन 60 जिलों में IMD ने जारी किया अलर्ट

बिहार के इन जिलों में होगी बारिश 

बिहार के पटना समेत 9 जिलों में गुरुवार को बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। सुपौल मधुबनी सीतामढ़ी दरभंगा पूर्वी व पश्चिम चंपारण व कटिहार में अतिभारी वर्षा की चेतावनी है। बारिश के कारण तीन दिनों के दौरान राजधानी का पारा छह डिग्री तक गिर चुका है। बुधवार को राजधानी पटना में 2.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई। सिवान के बड़हरिया में सर्वाधिक 235.4 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई।

यह भी पढ़ें- Bihar Weather Today: पटना सहित बिहार के 9 जिलों में होगी तेज बारिश, राजधानी का पारा छह डिग्री गिरा

उत्तराखंड के कई क्षेत्रों में मूसलधार वर्षा का सिलसिला जारी

उत्तराखंड में भारी बारिश के दौर का सिलसिला जारी है। देहरादून में दो दिन से लगातार वर्षा हो रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार कुमाऊं में अगले तीन दिन भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही प्रदेश में बीते तीन दिन के भीतर सामान्य 36 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है। दून में 24 घंटे के भीतर 135 मिमी वर्षा दर्ज की गई। जबकि, जौलीग्रांट क्षेत्र में प्रदेश में सर्वाधिक 143 मिमी वर्षा हुई।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather: मानसून तबाही मचाने को तैयार, अगले तीन दिन भारी वर्षा का अलर्ट, पहाड़ में भूस्खलन और बाढ़ की चेतावनी जारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.