Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्ली-NCR में आज छाए रहेंगे बादल, इस हफ्ते इन राज्यों में होगी जमकर बारिश; IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

देशभर में हो रही मानसून की बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। IMD के अनुसार 15 से 16 जुलाई तक मध्य महाराष्ट्र के साथ-साथ कोंकण गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होगी। इसके लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। बात करें पहाड़ी इलाकों की तो हिमाचल प्रदेश में आज मौसम साफ रहेगा और कुछ स्थानों पर बादल छाने की संभावना है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 15 Jul 2024 08:05 AM (IST)
Hero Image
इस हफ्ते इन राज्यों में होगी जमकर बारिश (Image: Jagran)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update: दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में मानसून की बारिश से लोगों को बड़ी राहत मिल रही है। हालांकि, बारिश के बाद उमस भरी गर्मी भी बढ़ रही है। मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा, केरल, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई राज्यों में इस हफ्ते झमाझम बारिश होने का अनुमान जताया है। वहीं, उत्तराखंड और हिमाचल में बारिश के बाद लैंड स्लाइड का खतरा भी बढ़ गया है। 

IMD का इन राज्यों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान कोंकण और गोवा, केरल और माहे, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं, इस हफ्ते 14-16 जुलाई के दौरान, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक बारिश लोगों को परेशान करेगी। इन सभी राज्यों के लिए मौसम विभाग ने रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

दिल्ली-NCR में कैसा रहेगा आज मौसम?

दिल्ली-NCR में बारिश के बाद भी उमस भरी गर्मी बनी हुई है। रविवार को सुबह से ही धूप खिली रही, जिससे तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिली। हालांकि, सोमवार को दिल्ली में मौसम थोड़ा सुहावना रह सकता है। मौसम विभाग ने आज हल्की बारिश होने के आसार जताए है। कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे और बारिश भी हो सकती है। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक रह सकता है। 

बिहार-यूपी में मौसम कैसा?

बारिश के बाद उमस भरी गर्मी यूपी के लोगों को काफी परेशान कर रही है। हालांकि, सोमवार को पूर्वी जिलों में हल्की बारिश हो सकती है।  मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को बादल छाए रहेंगे, जिससे अधिकतम व न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी। बात करें बिहार के मौसम की तो आज पटना समेत प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में छिटपुट वर्षा की संभावना है, जबकि किशनगंज जिले में गरज-तड़क के साथ बारिश हो सकती है। यहां के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। 

हिमाचल प्रदेश में बारिश करेगी और परेशान?

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर मौसम के साफ रहने या कुछ एक स्थानों पर बादल छाने की संभावना है। एक दो स्थानों पर वर्षा हो सकती है। शिमला का अधिकतम तापमान 24 और न्‍यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं, उत्तराखंड में 17 जुलाई तक हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। शनिवार को यहां का तापमान 33.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि, अल्मोढ़ा, उत्तराकाशी, पिथौरगढ़ और चमौली समेत कई जिलों में बारिश का दौर अभी भी जारी है। 

यह भी पढ़ें: UP Weather: झमाझम बारिश या उमस आज फिर करेगी परेशान, पढ़िए कैसा रहेगा यूपी के जिलों में मौसम का हाल

यह भी पढ़ें: Himachal Weather: हिमाचल में फिर बदले मौसम के मिजाज, इन जिलों में छाए रहेंगे बादल; जानें आज कैसा रहेगा तापमान