Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्ली-UP और राजस्थान के अलावा 8 राज्यों में आज मानसून होगा मेहरबान, पढ़ें अपने शहर के मौसम का हाल

मानसून आने के बाद भी दिल्ली में बारिश कम देखने को मिली है लेकिन सावन में दिल्लीवासी को गर्मी और उमस से राहत मिलेगी। इस सावन बारिश दिल्ली पर मेहरबान रहेगी। मौसम विभाग ने आज दिल्ली-NCR के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं IMD ने उत्तराखंड में बारिश के लिए आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Tue, 23 Jul 2024 08:19 AM (IST)
Hero Image
पढ़ें अपने शहर के मौसम का हाल (Image: Jagran)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update Today: सावन के पावन अवसर की शुरुआत देशभर के कई हिस्सों में बारिश के साथ हुई। सोमवार को दिल्ली-NCR के कई हिस्सों में दोपहर में ही बादल छाए रहे तो कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हुई। मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश, विदर्भ, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कर्नाटक में भी बारिश होने की संभावना जताई है। आइये जान लेते हैं आज कैसा रहेगा देशभर का मौसम? 

आने वाले 3 दिनों में कहां-कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, अगले 3 दिनों के दौरान गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। बता दें कि अगले 3 दिनों के दौरान भारत-गंगा के मैदानी इलाकों में बारिश की गतिविधि और बढ़ने की संभावना है। 

कहां रेड और ऑरेंज अलर्ट?

IMD के अनुसार, 22 से 24 जुलाई के दौरान गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, पूर्वी मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और  हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, 25 और 26 जुलाई को कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात राज्य और ओडिशा में भी भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने इन सभी राज्यों में बारिश के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

 

अगले 5 दिनों तक दिल्ली-NCR में कैसा रहेगा मौसम?

सावन के आगमन के बाद से ही दिल्ली में मौसम का मिजाज बदल गया है। कभी धूप तो कभी बादल छाए रहने की संभावना है। अगले 5 दिनों की बात करें तो दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो सकती है। आज यानी मंगलवार को बादल छाए रहने की संभावना है और कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है। 

UP-बिहार और पंजाब-हरियाणा में कैसा रहेगा मौसम?

UP- मानसून ब्रेक के बाद उत्तर प्रदेश का मौसम एक बार फिर कूल-कूल हो गया है। अगले कुछ ही घंटो में कई जिलों में बादल छाए रहने और बारिश होने की संभावना है। मंगलवार को बरेली, आगरा और फिरोजाबाद, मुरादाबाद, मथुरा, गोरखपुर और मेरठ में बारिश हो सकती है। वहीं, वाराणसी, अयाेध्या और रायबरेली में बादल छाए रहेंगे। 

बिहार- मानसून के कमजोर होने के कारण बिहार में बारिश कम हो रही है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, मंगलवार को पटना सहित 20 जिलों में गरज-तड़क के साथ कहीं पर हल्की तो कहीं पर छिटपुट वर्षा की संभावना जताई गई है। 

पंजाब- पंजाब के कई जिलों में रविवार को बूंदाबांदी व हल्की वर्षा हुई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आज पंजाब के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना हैं। जिसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया हैं। इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं। 

हरियाणा- हरियाणा में 22 दिनों बाद मौसम एक बार फिर मेहरबना हुआ है। सोमवार को दोपहर करीब एक बजे झमाझम वर्षा हुई। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन तक तेज वर्षा होने की संभावना है। इससे तापमान में भी गिरावट देखने को मिलेगी, लेकिन उमस भरी गर्मी परेशान कर सकती है।

यह भी पढ़ें: Himachal News: मानसून ने ली अब तक 40 लोगों की जान, सरकार को हुआ 337 करोड़ का नुकसान, इस जिले में सबसे अधिक मौतें

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir Weather News: जम्मू संभाग में अगले दो दिन बारिश की संभावना, उमस भरी गर्मी से परेशान हैं लोग