Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्ली-UP समेत 8 राज्यों में गर्मी का टॉर्चर जारी, इन शहरों में मानसून की बारिश देगी राहत

देश के कई हिस्सों में इस समय भीषण गर्मी ( Weather update ) का प्रकोप जारी है। चिलमिलाती धूप से लोग परेशान हो गए। राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों का तापमान इस समय 44 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है। हालांकि मौसम विभाग ने 8 जून तक अरुणाचल प्रदेश असम मेघालय नागालैंड मणिपुर मिजोरम में हल्की से मध्यम वर्षा बिजली और तेज हवाओं के साथ तूफान की भविष्यवाणी की है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 03 Jun 2024 08:07 AM (IST)
Hero Image
इन शहरों में मानसून की बारिश देगी राहत (Image: Jagran)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update Today: उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में इस समय भीषण गर्मी का दौर जारी है। चिलमिलाती धूप ने लोगों को परेशान कर दिया है। राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों का तापमान 45 के पार पहुंच चुका है। हालांकि, मौसम विभाग ने बिहार, उत्तर प्रदेश राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है। 

वहीं, मानसून को लेकर भी IMD ने बड़ा अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अरब सागर, बंगाल की खाड़ी, लक्षद्वीप, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ेगा जिससे इन क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है।

अगले 7 दिनों के दौरान कहां-कहां होगी बारिश?

IMD के अनुसार, केरल, माहे, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और कर्नाटक में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेगी। साथ ही यहां बारिश होने की उम्मीद है। इसके अलावा, अगले 7 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और रायलसीमा में छिटपुट बारिश होने की भी संभावना है।

— India Meteorological Department (@Indiametdept) June 2, 2024

इन 8 राज्यों में हीटवेव अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत अन्य 8 राज्यों में अभी भी गर्मी का टॉर्चर जारी रहेगा। IMD ने पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में आज (3 जून) लू की स्थिति होने की संभावना जताई है।

यहां जानें अन्य राज्यों का हाल

  1. 4 जून तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग इलाकों में लू चलेगी।
  2. हिमाचल प्रदेश में भी आज लू चलने की संभावना है।
  3. उत्तर प्रदेश में 5 जून तक ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है।
  4. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 3 जून को लू चलने की संभावना है।
  5. मौसम एजेंसी ने 4 जून तक ओडिशा में, 4 से 6 जून तक झारखंड में और 5 जून को हरियाणा और दिल्ली में लू चलने की भविष्यवाणी की है।
  6. वहीं, 3 और 4 जून को बिहार के अलग-अलग इलाकों में, 3 जून को कोंकण और गोवा में और 5 और 6 जून,  को ओडिशा में गर्म मौसम रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Today: बिहार के इन 11 जिलों में तेज आंधी-बारिश की चेतावनी, सावधान रहने की सलाह; पढ़ें मौसम का हाल

यह भी पढ़ें: Delhi Weather: आज से फिर गर्मी पकड़ेगी जोर, कई इलाकों में चलेगी 'लू', जानें इस पूरे हफ्ते कैसा रहेगा मौसम