Move to Jagran APP

Weather Update: मौसम को लेकर आई गुड न्यूज, दिल्ली-UP-बिहार समेत इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश; IMD का नया अलर्ट

Monsoon Update IMD ने बताया कि पश्चिम बंगाल झारखंड बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले तीन से चार दिनों के दौरान भारी बारिश हो सकती है। IMD के मुताबिक मानसून विदर्भ छत्तीसगढ़ ओडिशा पश्चिमी बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है। इन सभी जगहों पर अब बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

By Sonu Gupta Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 20 Jun 2024 05:13 PM (IST)
Hero Image
पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार में अगले तीन से चार दिनों में हो सकती है भारी बारिश। फाइल फोटो।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी के कारण लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। हालांकि, मौसम विभाग ने बताया कि ये राहत भी आगे भी जारी रह सकती है। IMD द्वारा जारी ताजा अलर्ट के मुताबिक, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले तीन से चार दिनों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है।

अगले पांच दिनों के दौरान इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिनों के दौरान केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं, IMD ने आज महाराष्ट्र के ठाणे, पालघर, रायगढ़, भंडारा, नागपुर और रत्नागिरी जिलों में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

लोगों को लू से मिलेगी राहत

विभाग ने अपने अपडेट में बताया कि अगले 2 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, असम-मेघालय में भारी बारिश हो सकती है। IMD के मुताबिक, अगले चार से पांच दिनों के दौरान देश के कई हिस्सों में भीषण लू चलने की संभावना नहीं है। हालांकि, विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सात देश के कुछ जगहों के लिए भीषण लू चलने की संभावना जताई है।

— India Meteorological Department (@Indiametdept) June 20, 2024

इन राज्यों में शुरू होगा बारिश का दौर

वहीं, मौसम विभाग ने दक्षिण-पश्चिम मानसून पर नया अपडेट दिया है। IMD के मुताबिक, मानसून विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिमी बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है। इन सभी जगहों पर अब बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

आगे बढ़ा मानसून

वहीं, ईएमडी की वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा कि मानसून आगे बढ़ गया है और यह अगले तीन से चार दिनों के दौरान पूर्वी मध्य भारत और पूर्वी भारत - छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, झारखंड, बिहार, बंगाल में और भी आगे बढ़ेगा। उन्होंने आगे कहा कि देश के अधिकांश भागों में लू की स्थिति समाप्त हो गई है।

दिल्ली में आंधी-तूफान आने की संभावना

सेन ने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में अगले तीन दिनों के बाद से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। उन्हों ने दिल्ली-NCR के बारे में कहा कि यहां मानसून से पहले बारिश हो रही है। IMD मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि राजधानी सहित आस-पास के इलाकों में आज आंधी-तूफान आने की भी संभावना है।

यह भी पढ़ेंः

UP Weather News: यूपी के मऊ में बारिश से मिली लोगों को राहत, उमस बनी आफत

Himachal Weather Report: शिमला में हुई झमाझम बारिश, गिरे ओले; लोगों और बागवानों के खिले चेहरे