Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजस्थान-हरियाणा में तापमान ने मारी हाफ सेंचुरी, दिल्लीवालों के लिए मौसम विभाग ने दी अच्छी खबर; पढ़ें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

गर्मी से झुलस रही दिल्ली को अगले दो दिनों के भीतर चिलमिलाती धूप से राहत मिलेगी। मौसम विभाग की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार 31 मई और 1 जून को राजधानी में आंधी के साथ बारिश होने की उम्मीद है। हालांकि IMD ने आज और 30 मई के लिए दिल्ली में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। वहीं राजस्थान के चुरू में मंगलवार को तापमान 50.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Wed, 29 May 2024 08:07 AM (IST)
Hero Image
दिल्लीवालों के लिए मौसम विभाग ने दी अच्छी खबर (Image: Jagran)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update Today: गर्मी और लू की मार झेल रही राजधानी दिल्ली को जल्द चिलमिलाती धूप से बड़ी राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में यहां बारिश को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है।

IMD के अनुसार, 31 मई और 1 जून को दिल्ली में आंधी के साथ बारिश होने की उम्मीद है। हालांकि, 29 और 30 मई को दिल्ली के लिए मौसम विभाग ने हीटवेव अलर्ट भी जारी किया है। 

इन दो राज्यों में तापमान ने मारी हाफ सेंचुरी

बात करें अन्य राज्यों की तो, राजस्थान के शहर चूरू ने तापमान में हाफ सेंचुरी मार दी है। जी हां, मंगलवार को यहां का तापामन 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, हरियाणा के सिरसा का तापमान भी 50 के करीब पहुंचा। IMD के अनुसार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, पंजाब, छत्तीसगढ़ और ओडिशा का तापमान 49 से 47 डिग्री सेल्सियस के ऊपर  दर्ज किया गया। 

चक्रवात रेमल से यहां-यहां हो रही भारी बारिश

चक्रवात रेमल से प्रभावित क्षेत्र में भारी बारिश के लिए आईएमडी ने चेतावनी जारी की है। पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर राज्य जैसे असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर में भारी बारिश हो रही है। IMD ने इन सभी जगहों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। 

मानसून को लेकर बड़ा अपडेट

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि केरल में 1 जून तक मानसून आने की उम्मीद है। इसके अलावा, इसी दौरान लक्षद्वीप, केरल और पूर्वोत्तर राज्यों में मौसम की स्थिति अनुकूल होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: UP Weather Today: आगरा का पारा 48 पार, कानपुर-वाराणसी में सूरज जमकर बरसा रहे आग, जानिए आज यूपी के मौसम का हाल

यह भी पढ़ें: Bihar Weather : बिहार में तूफान रेमल पड़ा कमजोर, 43 डिग्री पार पहुंचा पटना का पारा; आज इन पांच जिलों में लू की चेतावनी