Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update Today: यूपी-उत्तराखंड में होगी भारी बारिश, 23 राज्यों में येलो अलर्ट, पढ़ें-IMD की भविष्यवाणी

Weather Update Today 9 October 2022 देश के कई राज्यों में आज भी भारी बारिश के आसार है। भारी बारिश को देखते हुए उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में रविवार को आरेंज अलर्ट जारी है। जानें- देशभर के मौसम का हाल आज कहां-कहां होगी बारिश?

By Sanjeev TiwariEdited By: Updated: Sun, 09 Oct 2022 09:57 AM (IST)
Hero Image
यूपी-उत्तराखंड सहित सहित देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। मानसून की विदाई के बाद भी अक्टूबर में कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी 9 अक्टूबर 2022 को यूपी, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, पश्चिमी मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में भारी से अतिभारी बारिश (Heavy Rainfall Alert) हो सकती है। IMD ने रविवार को यूपी, उत्तराखंड और तमिलनाडु में भारी बारिश को देखते हुए आरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं बिहार (Bihar Weather Update), झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित 23 राज्यों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है। दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो रविवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। महाराष्ट्र में अगले 3-4 दिनों तक अगल-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक 9 अक्टूबर 2022 को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्से, गुजरात के कुछ हिस्से, महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना, पुड्डुचेरी, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल व पुर्वोत्तर भारत के सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम व त्रिपुरा में तेज हवा व गरज-चमक के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम तथा कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार है। मौसम विभाग ने इन 26 राज्यों में आरेंज व येलो अलर्ट जारी किया है।

यूपी के इन जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी

उत्तर प्रदेश (UP Rains) के मौसम की बात करें तो मानसून के जाते-जाते कई जिलों में तेज बारिश हो रही है। पिछले कुछ दिनों से जारी बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। भारी बारिश के कारण कई नदियां उफान पर है। इसके कारण कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बनीं हुई है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल है कि यूपी में बारिश कब होगी ? यूपी में कौन-कौन जिले में बारिश हो रही है? क्या आज बारिश होगी उत्तर प्रदेश में? यूपी में कितने दिन तक मौसम खराब रहेगा? इन सब सवालों का जवाब जानने के लिए मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर गौर करें तो आज यानी रविवार को उत्तर प्रदेश में भारी बारिश को देखते आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने पश्चिम यूपी के अधिकांश जिलों में रविवार को तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को बहराइच, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, कानपुर, उन्नाव, प्रतापगढ़, फैजाबाद, गोरखपुर, गोंडा, बस्ती वहीं पश्चिम उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, मेरठ, सहारनपुर, बरेली, मुरादाबाद व रामपुर सहित कई जिलों में भारी बारिश होगी

यह भी पढ़ेंः लगातार तीसरे दिन बादलों के साए में उत्तर प्रदेश, धुंध के कारण वेस्ट यूपी में ठंड की आहट

दिल्ली-एनसीआर में आज कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने रविवार को दिल्ली-एनसीआर (Delhi Rains) में और बारिश की संभावना जताई है। आज बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे। दिल्ली के कुछ हिस्सों में लगातार बारिश होने से हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ और ये 'अच्छी' श्रेणी में आ गई और पारा भी नीचे गिरा है। दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों में पिछले दो दिन से हो रही बारिश से मौसम में बदलाव तो आया ही है, इसके साथ ही लोगों को नई मुसीबतें भी झेलने पड़ रही हैं। कई हिस्सों में यातायात बाधित रहा। लोगों को घंटों जाम से जूझना पड़ा। जबकि कई इलाकों में जलभराव से मुसीबत बढ़ी। दिल्ली में रविवार को भी भारी बारिश के आसार है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस ने एक एडवाइजरी भी जारी की है।

राजस्थान के 25 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने रविवार को राजस्थान के 25 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पिछले 24 घंटे में बांसवाड़ा, झालावाड़,बारां और उदयपुर जिले में जोरदार बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 दिनों तक कई जिलों में भारी बारिश के आसार है। तेज बारिश के चलते चंबल और सहायक नदियां उफान पर हैं। चंबल के सभी बांधों का जलस्तर बढ़ गया है और बांधों से पानी छोड़ा जा रहा है। इसके कारण कई जिलों में बाढ़ के हालात बन सकते हैं।

महाराष्ट्र में अगले 3-4 दिन भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन से चार दिनों के लिए मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और कोंकण के कुछ हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश (Mumbai Rains) की संभावना है। IMD ने येलो अलर्ट जारी किया है। शनिवार सुबह से लगातार हो रही भारी बारिश के कारण मुंबई के कई हिस्सों में जलभराव की स्थिति बनीं हुई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में मुंबई सहित अन्य उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश व गरज के साथ बादल छाए रहने की चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने शनिवार को भविष्यवाणी की थी कि मुंबई में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग की ओर उत्तराखंड में रविवार को भारी बारिश ( Uttarakhand Rain Alert )का अलर्ट जारी की गई है। कुमाऊं और गढ़वाल के कई जिलों में आज भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। कुमाऊं मंडल के जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी है। जबकि 10 अक्टूबर सोमवार को पिथौरागढ़ बागेश्वर नैनीताल और चंपावत में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

अगले 3 दिन कैसा रहेगा मौसम, कहां होगी बारिश

  •  9 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल और सिक्किम, 9 और 10 अक्टूबर को ओडिशा, बिहार को भारी बारिश हो सकती है।
  • 9 से 11 अक्टूबर के दौरान आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में भारी बारिश हो सकती है।
  • उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में 9 और 10 अक्टूबर को बारिश हो सकती है।
  •  दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 9 से 11 अक्टूबर को भारी बारिश का अनुमान है।
  •  10 से 11 अक्टूबर को नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की आशंका है।

पहाड़ों पर बर्फबारी से ठंड का एहसास

वहीं, पहाड़ी राज्यों में सीजन की पहली बर्फबारी भी शुरु हो चुकी है। कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के बाद तापमान में गिरावट आने के साथ ही ठंड का अहसास होने लगा है।

अक्टूबर में क्यों हो रही बारिश

अक्टूबर में बरसते बादलों के पीछे दो बड़े कारण बताये जा रहे हैं, एक तो बंगाल की खाड़ी में कम दबाव पैदा हुआ है, दूसरे मानसून की वापसी में देर हुई है। मुंबई में 13 अक्टूबर के बाद मानसून के विदा होने की उम्मीद है, तब तक मुंबई में बारिश की मुसीबत का खतरा बना हुआ है। 

यह भी पढ़ेंः Delhi Rain: वीकेंड पर मौसम देखकर बनाएं घूमने का प्लान, संडे Weather पर IMD ने चेताया; सबसे ठंडा रहा 8 अक्टूबर