Move to Jagran APP

Weather Update Today: दिल्ली में दो दिन बाद मिलेगी गर्मी से राहत, इन राज्यों में आज होगी बारिश; पढ़ें अपडेट

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर पंजाब बिहार और छत्तीसगढ़ समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश होगी जिससे पारा गिरेगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। आइए जानते हैं आज कैसा रहेगा मौसम...

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarPublished: Tue, 13 Jun 2023 08:07 AM (IST)Updated: Tue, 13 Jun 2023 08:07 AM (IST)
Weather Update Today: आज का मौसम कैसा रहेगा

नई दिल्ली, जागरण डेस्क। Weather Update Today: देश में मौसम का मिजाज बदल रहा है। गर्मी से जूझ रहे लोगों को अब राहत मिलने वाली हैं। पंजाब, बिहार और छत्तीसगढ़ समेत देश के कई राज्यों में आने वाले दिनों में बारिश होगी, जिससे पारा गिरेगा। आइए, जानते हैं आज के मौसम का हाल...

दिल्ली में आने वाले दिनों में गर्मी से मिलेगी राहत

दिल्ली-ेएनसीआर के लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार, आज और कल दिन में तेज सतही हवाएं चलेंगी, जबकि 15 और 16 जून को हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। विभाग के अनुसार, 17 और 18 जून को आसमान में आंशिक बादल छाए रहेंगे।

पंजाब में 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है पारा

राज्य मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब के कई जिलों में आज तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है। हालांकि, 14 जून यानी बुधवार से बारिश होने की संभावना जताई गई है।

बिहार में 30 से 40 डिग्री के बीच रहेगा तापमान

बिहार के कई हिस्सों में सोमवार को बारिश हुई। मानसून के समय से एक दिन राज्य में आने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। हालांकि, उन्हें अभी और गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार, आज तापमान के 30 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।

पूर्वोत्तर भारत

पूर्वोत्तर भारत में अगले चार दिनों के दौरान अधिकांश स्थानों पर हल्की/मध्यम बारिश के साथ-साथ अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मेघालय में 14-16 जून के दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है।

पूर्वी भारत

पूर्वी भारत में अगले चार दिनों के दौरान पूरे क्षेत्र में गरज/बिजली/तेज हवाओं के साथ हल्की/मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। अगले चार दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग स्थानों पर 16 जून को भारी बारिश की संभावना है।

उत्तर पश्चिमी भारत

13 और 14 जून को हिमाचल प्रदेश में और 14 और 15 जून को उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि, गरज और बिजली गिरने के साथ हल्की/मध्यम छिटपुट बारिश होने की संभावना है। 16 जून को पश्चिमी राजस्थान के छिटपुट स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

दक्षिण भारत

दक्षिण भारत में अगले चार दिनों के दौरान पूरे क्षेत्र में गरज/बिजली/तेज हवाओं के साथ हल्की/मध्यम छिटपुट से भारी बारिश होने की संभावना है। केरल में अलग-अलग स्थानों पर और तटीय कर्नाटक में आज भारी बारिश होने की संभावना है। अगले चार दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण मौसम की संभावना नहीं है।

अधिकतम तापमान और हीट वेव की चेतावनी

अगले चार दिनों के दौरान गुजरात को छोड़कर जहां तापमान 4-6 डिग्री सेल्सियस और राजस्थान में 2-3 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है, को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हुआ है। आज और कल छत्तीसगढ़, ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू की स्थिति बने रहने की संभावना है। लू की यह स्थित दो दिन तक बनी रहेगी।

अगले चार दिनों के दौरान दक्षिण उत्तर प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड में अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है। वहीं, अगले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश और विदर्भ में और आज तेलंगाना में हीट वेव की स्थिति बनी रहने की संभावना है। अगले दो दिनों के दौरान तमिलनाडु और रायलसीमा में गर्म और उमस भरी स्थिति रहने की संभावना है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.