Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: वायनाड समेत केरल के 8 जिलों में बारिश का अलर्ट, दिल्ली से लेकर पंजाब के मौसम पर आया अपडेट

केरल में आज भी भारी बारिश होने की संभावना है जिसको देखते हुए मौसम विभाग ने 31 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं अगले तीन दिनों में महाराष्ट्र में भी भारी वर्षा होगी। वहीं राजधानी दिल्ली के लिए आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आज दिल्ली में बारिश होने के आसार है जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Wed, 31 Jul 2024 08:13 AM (IST)
Hero Image
वायनाड समेत केरल के 8 जिलों में बारिश का अलर्ट (Image: Reuters)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update Today: भारत के कई राज्यों में इस बार झमाझम बारिश हुई है। इस चक्कर में कहीं जगह मौसम सुहावना हो गया है तो कहीं बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। दक्षिण भारत की बात करें तो इस समय बारिश का सबसे ज्यादा कहर कहीं बरपा है तो वो है केरल राज्य।

केरल में भारी बारिश के बाद हालात बद से बदत्तर हो गए है। लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। वहीं, केरल के वायनाड में तेज बारिश की वजह से सोमवार देर रात 4 अलग-अलग जगहों पर भुस्खलन हुआ। अब तक 143 लोगों की मौत हो चुकी है और सेना लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन कर रहे है। 

केरल के 8 जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने 31 जुलाई के लिए केरल में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। IMD ने वायनाड समेत 5 जिलों मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड कन्नूर और कासरगोड जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जबकि एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर और पलक्कड़ जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश को देखते हुए केरल के 12 जिलों में स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की गई है। 

इन राज्यों में भी रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने आज कर्नाटक के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, गोवा, केरल, महाराष्ट्र, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज ऑरेंज अलर्ट है। 

3 दिनों तक इन राज्यों में होगी जमकर बारिश 

IMD ने अगले तीन दिनों में महाराष्ट्र में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। गोवा में 3 अगस्त तक बहुत भारी वर्षा होगी, जबकि महाराष्ट्र में आज भी इसी तरह की मौसम की स्थिति रहेगी। आने वाले तीन दिनों में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

हिमाचल-उत्तराखंड और कश्मीर समेत उन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 1 अगस्त तक बहुत भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान लगाया है। वहीं, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में 31 जुलाई और 1 अगस्त को और जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में 1 अगस्त को भारी बारिश होने की उम्मीद है। 

इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान में 3 अगस्त तक और जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में 2 अगस्त तक भारी वर्षा होने की संभावना है।

केरल में स्थिति अभी खराब

IMD ने 31 जुलाई को कर्नाटक में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। 31 जुलाई और 01 अगस्त को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: UP Weather Update Today: उत्तर प्रदेश में आज भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने 60 जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Today: बिहार में छिटपुट वर्षा बढ़ा रही उमस, पटना सहित 14 जिलों में मेघ गर्जन की चेतावनी