Move to Jagran APP

Weather Update: यूपी-उत्तराखंड और हिमाचल समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट; आपके यहां कैसा रहेगा मौसम

IMD के मुताबिक देश के कई राज्यों में बारिश हो रही है। दिल्ली-एनसीआर यूपी और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ज जारी किया गया है। दशकों में पहली बार दक्षिण-पश्चिम मानसून ने एक साथ मुंबई और दिल्ली पहुंचा है। पढ़ें अन्य राज्यों में आज कैसा रहेगा मौसम...

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarUpdated: Mon, 26 Jun 2023 08:28 AM (IST)
Hero Image
Weather Update Today आज कैसा रहेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश?

नई दिल्ली, जागरण डेस्क। दक्षिण-पश्चिम मानसून ने एकसाथ मुंबई और दिल्ली में दस्तक दी है। ऐसा दशकों में पहली बार हुआ है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और ओडिशा समेत देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश होगी।

कहां-कहां होगी बारिश?

  • ओडिशा में आज भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही 28 और 29 जून को असम और मेघालय, जबकि 29 जून को अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 28 जून तक हल्की/मध्यम से व्यापक वर्षा होने की संभावना है।
  • आज से 29 जून तक पूर्वी राजस्थान में बहुत भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है।
  • अगले चार-पांच दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ क्षेत्र क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने के साथ हल्की/मध्यम से व्यापक वर्षा होगी।
  • आज छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।
  • आज और कल पूर्वी मध्य प्रदेश, 27 और 28 जून को पश्चिमी मध्य प्रदेश और 27 जून को विदर्भ में भारी बारिश होने की संभावना है।
  • दक्षिण भारत में भी अगले चार दिनों के दौरान व्यापक बारिश होगी। तटीय कर्नाटक में 29 जून तक छिटपुट भारी बारिश की संभावना है। केरल और माहे में भी 27 जून को भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है।
  • आज से 29 जून के दौरान कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।
  • अगले चार-पांच दिनों के दौरान गुजरात क्षेत्र और सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की/मध्यम से लेकर व्यापक वर्षा होगी। गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा बारिश होने की भी संभावना है।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम? (Delhi Weather Update)

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक लगातार बारिश हो सकती है। इसे देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। मानसून ने रविवार को दो दिन पहले ही दस्तक दे दी । तीन साल में पहली बार मानसून समय से पहले पहुंचा है। रविवार को 50.7 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई।

यूपी में कैसा रहेगा मौसम? (UP Weather Update)

मौसम विभाग ने यूपी में सात दिन तक लगातार बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। प्रदेश के कई जिलों में आंधी के साथ बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। विभाग के अनुसार, 10 जिलों में भारी बारिश होगी। बरेली, बिजनौर, मैनपुरी, मुरादाबाद,रामपुर, फिरोजाबाद, इटावा, जालौन और औरैया में 27 जून तक भारी वर्षा को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड का मौसम कैसा रहेगा? (Uttarakhand Weather Update)

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में आज बारिश को लेकर आरेंज अलर्ज जारी किया है। मानसून के दस्तक देने से तापमान में गिरावट आई है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। राजधानी देहरादून और मसूरी समेत प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। इससे गंगा का जलस्तर भी बढ़ा है।

रुद्र प्रयाग पुलिस ने रविवार को बताया कि भारी बारिश के बीच केदारनाथ यात्रा के पैदल पड़ावों पर पुलिस बल, एसडीआरएफ और डीडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं। केदारनाथ को भारी बारिश के चलते अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। हरिद्वार शहर के भी कुछ हिस्सों में पानी भर गया है।