Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update Today: दिल्ली-NCR में अभी नहीं मिलेगी ठंड से राहत, UP में बारिश का अलर्ट; पढ़ें अपने राज्य के मौसम का हाल

अगले 5 दिनों के दौरान मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल सकता है। IMD की वेदर रिपोर्ट के मुताबिक लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को 30 जनवरी से और दूसरा 03 फरवरी 2024 से प्रभावित करने की संभावना है। 29 जनवरी से 3 फरवरी के दौरान जम्मू कश्मीर लद्दाख गिलगित बाल्टिस्तान मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हल्की या तेज बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

By Nidhi Avinash Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 29 Jan 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
यूपी-बिहार से लेकर इन राज्यों में बना रहेगा कोहरा (Image: Jagran)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update Today: राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में मौसम फिर करवट लेता दिख रहा है। दो दिन की धूप के बाद अब ठंड और शीतलहर कहर भरपा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ने वाली है।

IMD की माने तो आज यानी 29 जनवरी से लेकर 3 फरवरी तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। इसके बाद अगले 2 दिन (30-31 जनवरी) अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना होगी। वहीं, अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार में घने से बहुत घना कोहरा और ठंडे दिन से गंभीर ठंडे दिन की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

अगले 5 दिनों के दौरान मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल सकता है। IMD की वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को 30 जनवरी से और दूसरा 03 फरवरी, 2024 से प्रभावित करने की संभावना है। 29 जनवरी से 3 फरवरी के दौरान जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हल्की से लेकर काफी तेज बारिश या बर्फबारी की संभावना है।

यहां होगी बारिश

  • 30 और 31 जनवरी को कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश या बर्फबारी की भी संभावना है।
  • 31 जनवरी से 2 फरवरी के दौरान उत्तराखंड में हल्की वर्षा या बर्फबारी और पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश में हल्की वर्षा होने की संभावना है।
— ANI (@ANI) January 29, 2024

इन राज्यों में बना रहेगा कोहरा और कोल्ड डे

29 से 30 जनवरी के दौरान उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है। वहीं, आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में भी घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहेगी।

बात करें बिहार की तो यहां आज और कल (29-30 जनवरी) तक क्षेत्र के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। आज उत्तराखंड, उत्तरी मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, असम और मेघालय में अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather : उत्तराखंड में मौसम ने बदली करवट, बारिश-बर्फबारी के आसार; बढ़ सकती है ठंड

यह भी पढ़ें:  Himachal Weather: 30 से 2 तक भारी बर्फबारी व वर्षा की आशंका, कई जिलों में मौसम विभाग का येलो अलर्ट

शीत लहर की चेतावनी कहां-कहां?

IMD की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है और उसके बाद अगले 3 दिनों में 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

वहीं, आज पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है और उसके बाद अगले 3 दिनों तक 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। हालांकि, 29 जनवरी को उपहिमालयी पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में शीत लहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें:  UP Weather News: यूपी में बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, कैसा रहेगा उत्तर प्रदेश में आज का मौसम, पढ़िए IMD का लेटेस्ट अपडेट

यह भी पढ़ें: Punjab Weather: अगले सात दिनों में बढ़ेगा दिन और रात का तापमान; भारी बारिश का भी जताया अनुमान, अगले दो दिन धुंध का येलो अलर्ट