Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में और बढ़ेगी ठंड, बर्फ की चादर से ढका हिमाचल प्रदेश; IMD का रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार आज यानी 14 जनवरी को दिल्ली में शीतलहर चलेगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश 19 और 4 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। इस बीच दिल्लीवासियों को लगातार सर्द मौसम के लिए तैयार रहने और कोहरे की स्थिति के कारण यात्रा के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।उत्तरी राज्यों पंजाब हरियाणा चंडीगढ़ जम्मू-कश्मीर हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड और राजस्थान में भारी कोहरा है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 14 Jan 2024 07:41 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में और बढ़ेगी ठंड (Image: Jagran)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update: आज रविवार को राजधानी दिल्ली में घना कोहरा छाया रहा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, कोहरे का यह दौर तीन दिनों तक बने रहने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के अनुसार आज यानी 14 जनवरी को दिल्ली में शीतलहर चलेगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 19 और 4 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। इस बीच दिल्लीवासियों को लगातार सर्द मौसम के लिए तैयार रहने और कोहरे की स्थिति के कारण यात्रा के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

उत्तर भारत में और सताएगी ठंड

उत्तरी राज्यों पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान में भारी से बेहद भारी कोहरा है, जिससे हवाई और ट्रेन यात्रा में देरी हो रही है। बता दें कि 30-31 दिसंबर से उत्तर भारत के कई हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड-डे की स्थिति बनी हुई है। 

क्षेत्र में घने कोहरे के कारण IMD ने हफ्ते तक जारी रहने वाले ऑरेंज अलर्ट के साथ, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। रविवार तक, आईएमडी ने पूरे उत्तर भारत में गंभीर शीत लहर की स्थिति के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

यह भी पढ़ें: Punjab Weather: अगले चार दिन हल्की धुंध की संभावना, जोरों से चल रही शीतलहर; मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

हिमाचल में बर्फबारी तो उत्तराखंड में होगी बारिश

अनुमान है कि 13 और 14 जनवरी को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में बारिश या बर्फबारी होगी। 16 और 17 जनवरी को उत्तराखंड में भी बारिश संभव है।

मध्य और पूर्वी भारत में अगले दो दिनों में तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की उम्मीद है। चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में अभी भी ठंडे दिन की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। 16 जनवरी से सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, मध्य प्रदेश में अगले हफ्ते के दौरान संभावित ठंड और बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें: कोहर का कहर: दिल्ली में घने कोहरे से 246 उड़ानें देरी से उड़ीं, 100 से अधिक ट्रेनें देरी से चल रहीं

कैसा रहेगा पश्चिम और दक्षिण भारत में मौसम का हाल?

पश्चिम भारत के मौसम की बात करें तो राजस्थान में शीत लहर का सामना करने का अनुमान है। वहीं, दक्षिण भारत में उत्तर-पूर्वी मॉनसून धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। 15 जनवरी, 2024 के आसपास तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश के बंद होने के आसार हैं। वहीं, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में बारिश की उम्मीद है।