Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Monsoon Update: महाराष्ट्र में अगले 4 दिन तक जारी रहेगी आफत की बारिश, यूपी-पंजाब समेत देश के इन राज्यों में भी IMD का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली-NCR यूपी पंजाब और हरियाणा में झमाझम बारिश होने वाली है। IMD के मुताबिक आज से लेकर 1 अगस्त तक हिमाचल उत्तराखंड महाराष्ट्र और राजस्थान में भी तेज बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। यूपी में लगभग सभी जगहों पर बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। आइए जानते हैं देश के अन्य राज्यों में मौसम कैसा रहना वाला है।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Mon, 29 Jul 2024 08:04 AM (IST)
Hero Image
यूपी सहित देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट (FILE PHOTO)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के हर राज्य में मानसून की बारिश अपना अलग रूप दिखा चुकी है। मानसून विभाग के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई अन्य राज्यों में तेज बारिश के आसार हैं। दिल्ली NCR की अगर बात करें तो कल दिल्ली NCR में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा था। वहीं आज IMD के मुताबिक, दिल्ली में आज तेज बारिश होने की संभावना है।

रविवार को भी यूपी के कई जिलों में तापमान 36 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, लखनऊ समेत आज प्रदेश के कुछ जिलों में छिटपुट बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार 30 जुलाई को पश्चिमी व पूर्वी यूपी में अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ तेज बारिश की संभावना है। इसके साथ ही 31 जुलाई को पश्चिमी यूपी में लगभग सभी जगहों पर बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।

महाराष्ट्र सहित इन शहरों में तेज बारिश के आसार 

साथ ही IMD के मुताबिक, 29, जुलाई से 1 अगस्त तक छत्तीसगढ़, कोंकण, मध्यप्रदेश और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र में तेज बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। अगले 24 घंटे में एमपी के दक्षिण छिंदवाड़ा, दक्षिण सिवनी, नीमच, मंदसौर, गुना, निवाड़ी सहित कई शहरों में बिजली कड़कने के साथ भारी बारिश होने की आशंका है।

इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट

पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, ओडिशा में भी IMD ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक (आईएमडी) ने 29 जुलाई को राजस्थान और गुजरात के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जिसमें दिन के दौरान भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई।

वहीं उत्तराखंड के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है  ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार, टिहरी, पौड़ी सहित कई अन्य जिलों में बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Weather Update: महाराष्ट्र में कई शहरों में भारी बारिश से परेशानी, UP-MP सहित छह राज्यों में IMD का अलर्ट

यह भी पढ़ें: Weather Update: 24 घंटे में बदलेगा यूपी का मौसम, आज उमस रहेगी या मानसून की झमाझम बारिश ? पढ़ें ताजा अपडेट