Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्ली-NCR में मौसम ने ली करवट, पूरे हफ्ते मानसून रहेगा मेहरबान; जानें अन्य राज्यों में कब मिलेगी उमस से राहत

राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में सोमवार की तरह आज भी हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान तापमान 39.44 डिग्री के आसपास रह सकता है। मौसम विभाग की मानें तो राजधानी पर पूरे हफ्ते बादल मेहरबान रहेंगे। बुधवार को हल्की गुरुवार को मध्यम शुक्रवार शनिवार और रविवार को हल्की बारिश की संभावना है। वहीं सोमवार को मौसम करवट बदलेगा और तेज बारिश हो सकती है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Tue, 16 Jul 2024 06:20 AM (IST)
Hero Image
राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में सोमवार की तरह आज भी हल्की बारिश हो सकती है।

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में सोमवार की तरह आज भी हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान तापमान 39.44 डिग्री के आसपास रह सकता है। मौसम विभाग की मानें तो राजधानी पर पूरे हफ्ते बादल मेहरबान रहेंगे। बुधवार को हल्की, गुरुवार को मध्यम, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को हल्की बारिश की संभावना है। वहीं, सोमवार को मौसम करवट बदलेगा और तेज बारिश हो सकती है। तापमान में धीरे-धीरे कमी आएगी और यह 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई

बारिश के चलते पिछले दिनों में दिल्ली के अधिकतम तापमान में गिरावट आई है, लेकिन न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली है। रविवार को जहां दिल्ली का अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री था, वह सोमवार को 35.2 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान में रविवार को 27.6 डिग्री तो सोमवार को 29 डिग्री रहा। यह सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। बीते दो दिनों में न्यूनतम तापमान में चार डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले छह दिन अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री जबकि न्यूनतम 25 से 27 डिग्री के बीच रहने की संभावना है।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान जताया है कि मंगलवार यानी 16 जुलाई से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। आईएमडी ने कहा कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, गंगीय पश्चिम बंगाल, रायलसीमा और तमिलनाडु में अगले 24 घंटों के अंदर हल्की बारिश संभव है।

इसके अलावा, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग ने ताजा बुलेटिन में बताया है कि मानसून रेखा राजस्थान के श्री गंगानगर, हरियाणा के हिसार, दिल्ली, यूपी के बाराबंकी, बिहार के डेहरी ऑन सोन, पश्चिम बंगाल के आसनसोल के ऊपर से गुजरते हुए दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व तक जा रही है। वहीं, उत्तरी गुजरात के ऊपर एक चक्रवाती सर्कुलेशन बना हुआ है। एक और साइक्लोनिक सर्कुलेशन झारखंड और आसपास के पास भी बना हुआ है। इससे इन इलाकों में भी बारिश के आसार जताए गए हैं।

आईएमडी के अनुसार, अगले चार-पांच दिनों तक राजस्थान से लेकर पश्चिम बंगाल तक मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि कहीं-कहीं भारी से अतिभारी बारिश भी दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि 19 जुलाई तक पूर्वी राजस्थान और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बहुत भारी बरिश हो सकती है , जबकि दिल्ली से सटे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में 17 और 18 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है।

इन हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी राजस्थान में अगले चार दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आईएमडी ने कहा कि पूर्वी राजस्थान के अनेक स्थानों पर आगामी 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने तथा कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, 17-18 जुलाई को बारिश में बढ़ोतरी होने और कोटा, उदयपुर, अजमेर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

कैसा रहेगा दक्षिण-पश्चिम भारत में मौसम?

मौसम विभाग के मुताबिक, इसके अलावा केरल, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण मध्य प्रदेश और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आईएमडी ने कहा कि तेलंगाना के कई जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है। इस अवधि के दौरान राज्य के कई जिलों में गरज के साथ बारिश और 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।