Move to Jagran APP

Weather Updates: उत्तर भारत में कब दस्तक देगी ठंड? इन राज्यों में आज बरसेंगे बादल; पढ़ें कैसा रहेगा UP-बिहार का मौसम

Weather Updates Today दिल्ली NCR समेत कई राज्यो में मौसम का मिजाज बदल रहा है। अगले कुछ दिनों में यूपी-बिहार में ठंड दस्तक देने वाली है। उत्तर प्रदेश में मौसम साफ बना हुआ है। फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है। हालांकि पूरे उत्तर प्रदेश में तापमान में गिरावट देखने को मिली है। 20 अक्टूबर के बाद यूपी में ठंड दस्तक दे सकती है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 14 Oct 2024 10:17 AM (IST)
Hero Image
Weather Updates Today: उत्तर भारत के कई राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है।(फोटो सोर्स: जागरण)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Weather Updates Today। उत्तर भारत में मौसम करवट बदल रहा है। दिल्ली एनसीआर में सुबह-शाम के समय लोगों को ठंड का एहसास होने लगा है।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के न्यूनतम तापमान में अगले कुछ दिनों में गिरावट दर्ज की जा सकती है। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर अब दिल्ली NCR सहित पूरे उत्तर भारत में देखने को मिल रहा है। अगले कुछ दिनों में उत्तर भारत के कई राज्यों में ठंड दस्तक देने वाली है। 

यूपी-बिहार में जल्द दस्तक देगी ठंड

बात करें उत्तर प्रदेश की तो राज्य में मौसम साफ बना हुआ है। फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है। हालांकि, पूरे उत्तर प्रदेश में तापमान में गिरावट देखने को मिली है। 20 अक्टूबर के बाद यूपी में ठंड दस्तक दे सकती है। वहीं, बिहार में दिवाली और छठ के आसपास ठंड पड़ सकती है।

अगले कुछ दिनों में झारखंड में बारिश की संभावना 

बात करें झारखंड की तो बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव के कारण झारखंड के दक्षिणी हिस्सों में अगले पांच दिनों तक बारिश होने की संभावना है। वहीं, इसका असर राजधानी में देखने को नहीं मिलेगा। 16 से 18 अक्टूबर तक बादल छाए रहने का अनुमान है। इससे न्यूनतम तापमान और अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा।

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी की आहट

बात करें पहाड़ी राज्यों की तो लाहौल स्पीति और किन्नौर में पीने का पानी जमने लगा है। उत्तरी राज्यों में दक्षिण-पश्चिम मानसून लौटने से पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में फिलहाल मौसम शुष्क बना रहने का अनुमान है। अगले कुछ दिन पारे में और गिरावट आने और ठंडक बढ़ने के आसार हैं।

कई राज्यों में आज हो सकती है झमाझम बारिश

कई राज्यों में आज बारिश की संभावना भी है। भारतीय मौसम विभाग ने मुंबई समेत पुणे, ठाणे, नासिक, रत्नागिरी, सातारा, कोल्हापुर, सिंधुदुर्ग, रायगढ़, अहमदनगर, पालघर समेत महाराष्ट्र के कई जिलों में आज बारिश की आशंका जताई है। नागपुर में आज वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं, नासिक और धुले में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, मदुरै, विरुधुनगर, तिरुवरुर और तंजावुर में भी आज बारिश की संभावना है। आंध्र प्रदेश के सभी जिलो में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें: Weather Today: यूपी के कई जिलों में धुंध जैसे हालात, लखनऊ में वायु प्रदूषण का स्तर खराब; अब रात में बढ़ेगा तापमान