Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Updates: दिल्ली समेत इन राज्यों में आज बारिश का अनुमान, IMD ने बताया देश भर में कैसा रहेगा मौसम

देश में मॉनसून (Monsoon 2024) काफी सक्रिय है और अलग-अलग हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में मंगलवार को भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। साथ ही पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को बादल छाए रहेंगे।

By Siddharth Chaurasiya Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Tue, 30 Jul 2024 07:03 AM (IST)
Hero Image
आईएमडी ने राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। देश में मॉनसून (Monsoon 2024) काफी सक्रिय है और अलग-अलग हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में मंगलवार को भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। साथ ही पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को बादल छाए रहेंगे।

अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री तक रह सकता है। 31 जुलाई को भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ जगहों पर तेज बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने 30 जुलाई से एक अगस्त तक येलो अलर्ट जारी किया है। 2 से 4 अगस्त तक बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है।

यूपी में उमस ने किया बेहाल

कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है। हालांकि, यूपी के कई हिस्सों में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान दिखे। कुछ जगहों पर छिटपुट बारिश भी देखने को मिली। लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, मंगलवार से मॉनसून फिर से सक्रीय हो सकता है, जिसकी वजह से प्रदेश में अच्छी बारिश देखने को मिल सकता है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, मंगलवार से राजधानी में हल्की से मध्यम बारिश की परिस्थितियां बन रही हैं।

उत्तराखंड में दो-तीन दिन और भारी बारिश

भारी बारिश के चलते पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में हालात सबसे ज्यादा खराब होते जा रहे हैं। यहां नदी- नाले उफान पर हैं। जगह-जगह रास्ते मलबा आने के कारण बंद हो गए। वहीं, इस बीच मौसम विभाग ने उत्तराखंड में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने कहा कि प्रदेश के अधिकतर जिलों में अगले दो-तीन दिन भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि देहरादून समेत प्रदेश के कई जिलों में अगले दो-तीन दिन भारी बारिश की संभावना है। पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में 30 और 31 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है।

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, शिमला और सिरमौर जिलों में एक या दो स्थानों पर मंगलवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं, मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में रुक-रुक कर भारी बारिश का दौर जारी है, आज भी बारिश की संभावना है। अगर बिहार की बात करें तो इस बार मानसून में कई जिलों में कम बारिश देखने को मिल रही है।

इसके अलावा, राजस्थान में बारिश का दौर जारी है और बीते चौबीस घंटे में राज्य में प्रतापगढ़ के अरनोद में सबसे अधिक 166 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, पिछले चौबीस घंटे में राजस्थान में कुछ स्थानों पर बादल गरजने के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हुई।

छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना

वहीं, प्रतापगढ़ और बांसवाड़ा जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा तथा प्रतापगढ़ जिले के अरनोद में अति भारी वर्षा दर्ज की गई। मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में रुक-रुक कर भारी बारिश का दौर जारी है, जिसके चलते 11 बांधों के कुछ गेट आंशिक रूप से खोलने पड़े। मौसम वैज्ञानिक प्रकाश धवले ने मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सात जिलों- बड़वानी, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, रायसेन, रतलाम और उज्जैन में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

सौराष्ट्र और कच्छ में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, सौराष्ट्र और कच्छ में आज अलग-अलग इलाकों में बहत भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही एक अगस्‍त को कोंकण और गोवा, 31 जुलाई और 2 अगस्‍त के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, एक और 02 अगस्त को मध्य महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ और दो अगस्‍त को पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बहुत भारी बारिश हो सकती है। साथ ही 30 जुलाई से 02 अगस्त के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्‍थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है। वहीं, आज से 02 अगस्त के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़, 01 और 02 अगस्त को विदर्भ में भारी वर्षा होने की संभावना है।