Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्साह के साथ नये साल का स्वागत, पुरी में सुदर्शन पटनायक ने रेत पर बनाई 15 फीट लंबी भगवान जगन्नाथ की मूर्ति

New Year 2023प्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने नए साल का स्वागत करने के लिए ओडिशा के पुरी समुद्र तट पर भगवान जगन्नाथ की 8 फीट ऊंची और 15 फीट लंबी रेत की मूर्ति बनाई। पटनायक ने 10 टन बालू से भगवान जगन्नाथ बलभद्र और देवी सुभद्रा की मूर्तियां बनाई।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 01 Jan 2023 08:55 AM (IST)
Hero Image
सुदर्शन पटनायक ने रेत पर बनाई 15 फीट लंबी भगवान जगन्नाथ की मूर्ति (पुरी बीच के दृश्य)

पुरी (ओडिशा), एजेंसी। नव वर्ष के आगमन पर देशभर में खुशियां मनाई जा रही है। कई जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। प्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने नए साल का स्वागत करने के लिए ओडिशा के पुरी समुद्र तट पर भगवान जगन्नाथ की 8 फीट ऊंची और 15 फीट लंबी रेत की मूर्ति बनाई।

पटनायक ने 10 टन बालू से भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा की मूर्तियां बनाईं। उन्होंने मूर्ति को फूलों से सजाया और 'जय जगन्नाथ' का संदेश लिखा।

अपनी रेत कला के माध्यम से नए साल का स्वागत- पटनायक 

पटनायक ने कहा, 'हम अपनी रेत कला के माध्यम से नए साल का स्वागत करते हैं और शांति और समृद्धि के लिए भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना करते हैं।' हर साल क्रिसमस से लेकर न्यू ईयर तक पटनायक सैंड आर्ट में कुछ अलग करने की कोशिश करते हैं। पद्म पुरस्कार से सम्मानित सुदर्शन पटनायक ने अब तक दुनिया भर में 60 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रेत कला प्रतियोगिताओं और उत्सवों में भाग लिया है। पटनायक की रेत कलाएं सामाजिक जागरूकता और वर्तमान मुद्दों पर आधारित हैं।

यह भी पढ़ें- Happy New Year 2023: कोई मंदिर जाकर तो कोई वाराणसी घाट पर कर रहा नए साल का स्वागत, PM Modi ने भी दी बधाई

यह भी पढ़ें- Weather News: कड़ाके की ठंड के बीच हुआ उत्तर भारत में नए साल का स्वागत, जानें नए साल पर देशभर के मौसम का अपडेट