Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yoga Day 2024: शिवराज बोले- योग दुनिया को भारत की अद्भुत देन, सिंधिया ने कहा- यह आध्यात्मिक क्षमता का प्रतीक

International Yoga Day 2024 दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम देखने को मिली रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर में योग किया तो वहीं उनके मंत्रियों ने देश के अलग-अलग हिस्सों में योगाभ्यास किया। सभी ने लोगों से जीवन में योग को अपनाने की अपील की। केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नई दिल्ली में योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Fri, 21 Jun 2024 10:39 AM (IST)
Hero Image
केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया।

एएनआई, नई दिल्ली। 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दुनियाभर में मनाया जा रहा है। केंद्रीय मंत्रियों और कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नई दिल्ली में योगाभ्यास किया। इस मौके पर शिवराज सिंह चौहान ने देशवासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने आग्रह किया कि लोग केवल योग दिवस के दिन ही योग न करें। योग को जीवन का अभिन्न अंग बनाएं। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि योग भारत की आध्यात्मिक क्षमता का प्रतीक है।

यह भी पढ़ें: कौन हैं 101 वर्ष की फ्रांस की चार्लोट चोपिन, पीएम मोदी ने क्यों किया जिक्र और क्या है इनका भारत कनेक्शन?

योग भारत की दुनिया को अद्भुत देन: शिवराज सिंह चौहान

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि योग स्वस्थ, सुखी और संपूर्ण जीवन जीने की कला और विज्ञान है। योग से केवल शरीर निरोग नहीं होता है। मन भी प्रसन्न होता है। बुद्धि भी प्रखर होती है। आत्मा भी परमात्मा की ओर बढ़ती है। यह भारत की दुनिया को अद्भुत देन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ह्रदय से धन्यवाद देता हूं। उन्होंने योग को संपूर्ण विश्व में पहुंचाया।

योग भारत की आध्यात्मिक क्षमता: सिंधिया

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि भारत की जो झमता हैं। केवल आर्थिक और सामाजिक क्षमता नहीं। आध्यात्मिक क्षमता भी है। उस आध्यात्मिक क्षमता की श्रेणी में योग एक बहुत महत्वपूर्ण अंग है। यह भारत की प्रचीनता और विशेषता को रेखांकित करता है। योग को अंतरराष्ट्रीय जगत पर उल्लेखनीय स्थान देना... यह प्रधानमंत्री मोदी का संकल्प रहा है। हर वर्ष योग दिवस अंतरराष्ट्रीय जगत में मनाया जाता है।

सिंधिया ने कहा कि पिछले साल संयुक्त राष्ट्र संघ में 136 देशों के प्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री के साथ योग दिवस मनाया था। यह केवल भारत की क्षमता का विषय नहीं है... बल्कि हमारे एक-एक व्यक्ति के अंदर शालीनता और शरीर में तंदुरूस्ती आए। आत्मा में शांति आए। यही सबसे बड़ी विशेषता है योग की। सिंधिया ने कहा कि भारत केवल अपने बारे में नहीं सोचता है। वह पूरी पृथ्वी के बारे में सोचता है। यही वसुधैव कुटुम्बकम् की भावना है।

हम विश्वगुरु हैं: सीवी आनंद बोस

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कहा, "विश्व ने योग के माध्यम से भारत को देखना शुरू कर दिया है। योग युद्ध के बजाय शांति की स्थापना करने के भारत के प्रयास का प्रतिनिधित्व करता है। हम 'विश्वगुरु' हैं और योग के माध्यम से हम दुनिया तक पहुंच रहे हैं।"

योग जोड़ता है, तोड़ता नहीं: रविशंकर प्रसाद

मैं पटना नगर निगम को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने हमें सफाई कर्मचारियों के साथ योग करने का अवसर दिया। योग जोड़ता है, तोड़ता नहीं। योग संस्कार है, तिरस्कार नहीं। योग विश्वास है, योग ऊर्जा है। श्रीनगर में योग किया जा रहा है... इससे बड़ी बात और क्या हो सकती है? यह अनुच्छेद 370 को हटाने की सफलता को दर्शाता है। मैंने सुना है कि पाकिस्तान में भी योग किया जाता है।

अठावले ने देशवासियों से की योग करने की अपील

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि योग करने से शरीर मजबूत होता है। मन की शांति और शरीर को अच्छा बनाने के लिए योग की बहुत आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में योग दिवस मनाने का निर्णय लिया था। आज गांव-गांव और शहर-शहर में योग दिवस मनाया जाता है। उन्होंने देशवासियों से योग करने की अपील की।

पूरा विश्व आज योग का दीवाना: मप्र सीएम

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी देश और प्रदेशवासियों को योग दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 10 साल पहले संयुक्त राष्ट्र संघ से देश के गौरवशाली परंपरा के आधार पर योग का प्रस्ताव पारित कराया था। पूरा विश्व आज योग का दीवाना है।

योग ने जीवन बदला: रामदेव

योग युगों-युगों से था और युगों-युगों तक रहेगा। मैं भी 50 सालों से योग कर रहा हूं। एक दशक से हम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं। योग से बहुत लोग रोग मुक्त और व्यसन मुक्त हुए हैं। योग ने जीवन बदला है।

योग हमारी दिनचर्या का हिस्सा: ओम बिरला

ओम बिरला ने कहा कि आज संपूर्ण दुनिया के अंदर भारत की संस्कृति, भारत का अध्यात्म और भारत का योग जोड़ने का काम कर रहा है। योग हमारी दिनचर्या का हिस्सा है। योग हमारी आंतरिक ऊर्जा पैदा करता है। हमारी स्वास्थ्य चिंताओं को समाप्त करता है और कार्यकुशलता को बढ़ाता है। इसीलिए संपूर्ण दुनिया में आज योग की स्वीकारता है।

यह भी पढ़ें: 'योग इकोनॉमी को बढ़ते देख रही दुनिया', अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के 10 साल की ऐतिहासिक यात्रा पर क्या बोले PM मोदी?