Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'चंद्रबाबू नायडू और नीतीश के लिए सरकार ने जो किया वह अच्छा, मैं सराहना करता हूं', संसद में बोले शत्रुघ्न सिन्हा

टीएमसी सासंद शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि सरकार ने बजट में चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार के लिए जो किया वह अच्छा है। मैं इसकी सराहना करता हूं। मगर उन्होंने सरकार की मंशा पर सवाल भी उठा दिया। सिन्हा ने कहा कि सरकार यह सब अपने सहयोगियों को खुश रखने के लिए कर रही है। कई राज्यों की अनदेखी की गई है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Fri, 26 Jul 2024 05:49 PM (IST)
Hero Image
तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद शत्रुघ्न सिन्हा। (फोटो- एएनआई)

एएनआई, नई दिल्ली। तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने शुक्रवार को केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने बजट को कुर्सी बचाओ बजट करार दिया। उन्होंने कहा कि बजट में कुछ खास नहीं था। सिन्हा ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि ममता बनर्जी देश की सबसे लोकप्रिय नेता हैं। नीति आयोग की बैठक में वह आवाज उठाएंगी। केंद्रीय बजट में गठबंधन सहयोगियों को संतुष्ट करने का काम किया गया है। पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल जैसे कई राज्यों की अनदेखी की गई है।

यह भी पढ़ें: 'नीति आयोग की बैठक में हिस्सा लूंगी, लेकिन बजट के विरोध के लिए', ममता बनर्जी का केंद्र पर निशाना

ममता बनर्जी की तारीफ की

शत्रुघ्न सिन्हा ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि उनकी आवाज में और उनके व्यक्तित्व में बहुत दम है। जब वह कहती हैं कि नीति आयोग के बैठक में आवाज उठाएंगी तो आप समझिए कि इसमें बहुत गहराई है। इस बजट में सबने देखा कि बहुत ही ज्यादतियां हुई हैं। बजट में अपने बैसाखियों को खुश करने की कोशिश की गई। मगर मुझे इस पर कोई आपत्ति नहीं है।

बजट में झुनझुना पकड़ाया

शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि बजट में आंध्र प्रदेश को जो दिया वह आपेक्षित था। बिहार को जो दिया वह ठीक है, लेकिन कोई कमाल नहीं किया गया है। उससे बिहार का बहुत भला नहीं होगा। बिहार को विशेष पैकेज की बात हुई थी लेकिन वह दिया ही नहीं गया। कुछ लोगों के हाथ में झुनझुना या लॉलीपॉप पकड़ा दिया गया है। हालांकि मैं इससे सहमत नहीं हूं। यही कहूंगा कि अच्छा हुआ है और बहुत होना बाकी है।

बंगाल को 10 पैसा भी नहीं मिला

शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि बजट से साफ दिखता है कि सहयोगियों को खुश किया गया है। बजट में पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र और तेलंगाना जैसे राज्यों को छूआ तक नहीं गया है। सिन्हा ने कहा कि चंद्रबाबू नायडू अच्छे इंसान हैं। नीतीश बाबू भी हमारे मित्र हैं। इनके लिए सरकार ने जो किया, वह अच्छा किया है। मैं इसकी सराहना करता हूं। मगर इसकी कीमत क्या चुकानी पड़ी? कई राज्यों को बजट में छूआ तक नहीं गया। बंगाल का पौने दो लाख करोड़ रुपये बाकी है। बंगाल को 10 पैसा भी नहीं दिया गया।

अग्निवीर अच्छी योजना नहीं

केंद्र का बजट कुर्सी बचाओ बजट है। इसके खिलाफ ममता बनर्जी आवाज उठा रही हैं। हम सब उनके साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा कि यह सौभाग्य है कि आज भी देश में ममता जैसे नेता हैं, जिनके अंदर इतना दमखम है। अग्निवीर योजना पर सिन्हा ने कहा कि यह बहुत ही खतरनाक योजना है। कुछ हद तक और कुछ लोगों को लॉलीपॉप देने वाली योजना है। युवाओं और उनके परिवार के लिए यह अच्छी योजना नहीं है। बहुत संकट पैदा करेगी।

यह भी पढ़ें: 'राम शिव से पूछ रहे... क्या MSP पर कानून लाएगी सरकार', धनखड़ की टिप्पणी पर कृषि मंत्री ने विपक्ष को दिया जवाब