Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ladla Bhai Yojana: इस राज्य के युवा बनेंगे 'लाडले', हर महीने मिलेंगे 10 हजार रुपए; जानिए पूरी योजना

महाराष्ट्र की शिंदे सरकार महिला मतदाताओं को लुभाने के बाद अब युवाओं के लिए एक लोकलुभावन स्कीम लाई है। इस स्कीम का नाम है लाडला भाई योजना। इस नई योजना की घोषणा का उद्देश्य युवा पुरुषों का समर्थन करना है। इसके तहत जो युवा 12वीं हैं लेकिन बेरोजगार हैं उन्हें 6000 रुपये प्रति माह डिप्लोमा धारकों को 8000 रुपये और ग्रेजुएट धारक युवाओं को 10000 रुपये प्रति माह मिलेंगे।

By Babli Kumari Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 17 Jul 2024 05:28 PM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र सरकार ने लाडला भाई योजना की घोषणा की (प्रतिकात्मक फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections) से पहले ही मौजूदा सरकार ने सत्ता में वापसी के लिए घोषणाओं की झड़ी लगा दी है। महाराष्ट्र सरकार ने लाडली बहना के बाद अब 'लाडला भाई योजना' लाने का एलान किया है।

इस योजना के तहत 12वीं की परीक्षा पास करने वाले छात्रों को हर महीने 6 हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा इस योजना के तहत डिप्लोमा कर रहे छात्रों को हर महीने आठ हजार और ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने वाले स्टूडेंट्स को हर महीने 10 हजार रुपये देने का फैसला किया है।

सीएम शिंदे ने इस योजना को लेकर क्या कहा? 

इस योजना का एलान करते हुए सीएम एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) ने कहा कि इस योजना के तहत, हमारी सरकार राज्य के युवाओं को उन कारखानों में अप्रेंटिसशिप करने के लिए पैसे देने जा रही है जहां वे काम करेंगे। इस योजना के तहत हमारे युवाओं को फैक्ट्रियों में अप्रेंटिसशिप मिलेगी और सरकार उन्हें वजीफा देगी।सीएम  शिंदे ने इस योजना को लेकर कहा कि सरकार की नजर में लड़का और लड़की में कोई फर्क नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि इतिहास में यह पहली बार है कि किसी सरकार ने ऐसी योजना लांच की है। आगे उन्होंने कहा कि इस योजना से हमने बेरोजगारी का समाधान ढूंढ लिया है।

'लाडला भाई स्कीम' का किसे मिलेगा लाभ?

इस योजना के तहत 12वीं पास करने वाले युवाओं को 6 हजार रुपये प्रति माह दिया जाएगा। तो, डिप्लोमा करने वाले युवाओं को 8 हजार रुपये दिए जाएंगे। वहीं, ग्रेजुएट युवाओं को 10 हजार रुपये प्रति माह दिए जाएंगे।

योगता  राशि
12वीं पास 6 हजार रुपये
डिप्लोमा 8 हजार रुपये
ग्रेजुएट 10 हजार रुपये

यह भी पढ़ें- Pooja Khedkar: ट्रेनी IAS पूजा खेडकर के खिलाफ बड़ा एक्शन, घर पर चला पुणे नगर निगम का बुलडोजर