Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CNG और LPG गैस में क्या होता है अंतर, आखिर क्यों कुकिंग के लिए इस्तेमाल नहीं होती CNG

बीते वर्षों में वाहनों को पेट्रोल और डीजल से हटाकर सीएनजी में तब्दील किया गया है। इसके साथ ही घरों में ईंधन के रूप में लकड़ी या गोबर से बने उपले का इस्तेमाल करने के बजाय अब एलपीजी सिलिंडर से खाना तैयार करने पर जोर दिया जा रहा है।

By Shashank MishraEdited By: Shashank MishraUpdated: Mon, 24 Apr 2023 09:03 PM (IST)
Hero Image
जानिए क्या होता सीएनजी और एलपीजी में अंतर।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क।  इन दिनों पेट्रोलियम गैसों की बढ़ती कीमत के साथ CNG और LPG, दोनों तरह के प्राकृतिक गैस चर्चा में हैं। सीएनजी का इस्तेमाल गाड़ियों में होता है वहीं एलपीजी कुकिंग के लिए जरूरी ईंधन है। वर्तमान में मानवीय कारणों से पर्यावरण को हो रहे नुकसान की वजह से CNG और LPG गैस की मांग बढ़ी है। हमारे घरों में जल रहे चूल्हे से लेकर सड़कों पर चल रहे वाहनों में गैस का इस्तेमाल हो रहा है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम इन दो गैस के बीच अंतर को समझेंगे।

पृथ्वी को मानवीय कारणों की वजह से नुकसान पहुंच रहा है। ग्लोबल वॉर्मिंग के खतरे की वजह से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। यही नहीं, हर मौसम में हमें मौसमी परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। हर मौसम में हमें नए-नए रिकॉर्ड सुनने को मिलते हैं, जिससे पर्यावरण पर खतरा बढ़ रहा है। ऐसे में पर्यावरण को बचाने के लिए CNG और LPG का इस्तेमाल किया जा रहा है।

बीते वर्षों में वाहनों को पेट्रोल और डीजल से हटाकर सीएनजी में तब्दील किया गया है। इसके साथ ही घरों में ईंधन के रूप में लकड़ी या गोबर से बने उपले का इस्तेमाल करने के बजाय अब एलपीजी सिलिंडर से खाना तैयार करने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार ने बीते वर्षों में एक योजना को भी लांच किया था। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि इन गैसों में क्या अंतर होता है।

जानिए क्या होती है CNG

CNG यानि Compressed Natural Gas, जो कि प्यूर गैस मिथेन(CH4) पर दबाव बनाकर तैयार होती है। ईंधन के रूप में यह नॉन-पॉल्यूटेंट होती है, जिससे पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचता है। आमतौर पर इसे किसी हेवी कंटेनर में स्टोर किया जाता है, जिसका आकार सिलिंड्रिकल होता है। CNG गैस हवा से भी हल्की होती है, यही कारण है कि इस गैस का इस्तेमाल कुकिंग के लिए नही किया जाता है।

इन कंटेनर में इस गैस को 20 से 25 MPA प्रेशर के साथ स्टोर किया जाता है। कम प्रदूषण फैलाने के साथ यह पेट्रोल और डीजल की तुलना में सस्ती होती है। ऐसे में वाहन चालक ईंधन के रूप में इसका अधिक इस्तेमाल करते हैं।

जानिए क्या होती है LPG

LPG यानि Liquefied Petroleum Gas, जो कि हल्के हाइड्रोकार्बन से तैयार होती है, जैसे प्रोपेन और ब्यूटेन समेत अन्य हाइड्रोकार्बन। इन गैस को अधिक प्रेशर के साथ दबाया जाता है। एलपीजी का उत्पादन ऑयल रिफाइनिंग या फिर नेचुरल गैस निकालने के दौरान होता है। किसी भी प्रकार की लीकेज होने की स्थिति में गैस का पता लग सके, इसके लिए गैस सिलिंडर में एक विशेष प्रकार का पदार्थ मिलाया जाता है, जिससे हमें गैस रिसाव की दुर्गंध आती है।

CNG और LPG गैस में प्रमुख अंतर

  • CNG गैस हवा से हल्की होती है, जबकि LPG गैस हवा से भारी होती है।
  • CNG किसी भी तापमान में गैस रहती है, जबकि LPG गैस अधिक दबाव होने की वजह से तरल पदार्थ में बदल जाती है।
  • CNG का इस्तेमाल वाहन व इंडस्ट्री में किया जाता है, जबकि LPG गैस का इस्तेमाल खाना पकाने के लिए ईंधन के रूप में होता है।
  • CNG गैस जल्दी से वातावरण में घुल जाती है, जबकि LPG गैस देरी से वातावरण में घुलती है।