Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024: बजट भाषण में जब निर्मला सीतारमण ने किया राम मंदिर का जिक्र, इस योजना के बारे में जानकर दंग रह जाएंगे आप

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को अंतरिम बजट 2024-25 पेश किया। बजट गरीबों किसानों महिलाओं और युवाओं पर केंद्रित रहा। अबतक के सबसे छोटे बजट भाषण में वित्त मंत्री ने अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर का भी उल्लेख करते हुए कहा कि आने वाले समय में रूफटॉप सोलराइजेशन से एक करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा। इससे हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी।

By Jagran News Edited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 01 Feb 2024 04:24 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (जागरण ग्राफिक्स)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को अंतरिम बजट 2024-25 पेश किया। बजट गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं पर केंद्रित रहा। अबतक के सबसे छोटे बजट भाषण में वित्त मंत्री ने अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर का भी उल्लेख किया। बता दें कि 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलाल की विधिवत प्राण प्रतिष्ठा हुई थी।

वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का जिक्र करते हुए कहा कि आने वाले समय में रूफटॉप सोलराइजेशन से एक करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा। इससे हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह योजना अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के ऐतिहासिक दिन पर प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प को दर्शाती है।

यह भी पढ़ें: घर से लेकर फ्री बिजली का तोहफा, बजट में किस वर्ग को क्या मिला; 10 प्वाइंट में पढ़ें सरकार की अहम घोषणाएं

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना

प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या से लौटने के बाद 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' की शुरुआत करने का निर्णय लिया था। यह राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद मोदी सरकार का पहला बड़ा निर्णय था। प्रधानमंत्री मोदी ने 'एक्स' पर तस्वीरें शेयर करते हुए बताया था,

सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो।

उन्होंने कहा था कि अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' प्रारंभ करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।

यह भी पढ़ें: 'ये बजट मजबूत भविष्य की गारंटी है', प्रधानमंत्री मोदी बोले- युवा, महिला, किसान और गरीबों को होगा फायदा

क्या कुछ बोलीं निर्मला सीतारमण?

58 मिनट के बजट भाषण में वित्त मंत्री ने बताया कि रूफटॉप सोलराइजेशन से 15,000 से 18,000 रुपये तक की बचत हो सकती है। सनद रहे कि यह केंद्र सरकार का अंतरिम बजट है और लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार जुलाई में पूर्ण बजट पेश करेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि जुलाई में पूर्ण बजट में हमारी सरकार विकसित भारत के लक्ष्य का विस्तृत रोडमैप प्रस्तुत करेगी।