Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राम मंदिर के उद्घाटन में शामिल होने पर कांग्रेस में असमंजस की स्थिति, केरल अध्यक्ष बोले- पार्टी के बड़े नेता अपना रुख करें स्पष्ट

Inauguration of Ram Temple राम मंदिर के उद्घाटन में उपस्थिति दर्ज कराने को लेकर अब पार्टी के अध्यक्ष भी अपनी-अपनी पार्टियों से यह सवाल कर रहे हैं कि आखिर पार्टी का रुख क्या होने वाला है। इस बीच केरल कांग्रेस अध्यक्ष के सुधाकरन ने कहा पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व को इस पर रुख अपनाना चाहिए कि कांग्रेस अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन में भाग लेगी या नहीं।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Thu, 28 Dec 2023 01:13 PM (IST)
Hero Image
केरल कांग्रेस अध्यक्ष के सुधाकरन (फोटो- ANI)

एएनआई, नई दिल्ली। अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन में कौन जाएगा कौन नहीं यह विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। अब पार्टी के अध्यक्ष भी अपनी-अपनी पार्टियों से यह सवाल कर रहे हैं कि आखिर पार्टी का रुख क्या होने वाला है। इस बीच, केरल कांग्रेस अध्यक्ष के सुधाकरन ने कहा, ''पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व को इस पर रुख अपनाना चाहिए कि कांग्रेस अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन में भाग लेगी या नहीं।''

— ANI (@ANI) December 28, 2023

'कांग्रेस को किसी भी कीमत पर भाग नहीं लेना चाहिए'

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सांसद के मुरलीधरन ने गुरुवार को कहा कि पार्टी की राज्य इकाई ने राष्ट्रीय नेतृत्व से अभिषेक समारोह में भाग नहीं लेने का आग्रह किया है। समारोह में भाग लेने वाले कांग्रेस नेताओं के खिलाफ राज्य में मुस्लिम समूहों के बढ़ते दबाव के बीच मुरलीधरन ने दिन में कहा, "इस मुद्दे पर राज्य इकाई की स्थिति से एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल को अवगत करा दिया गया है।"

मुरलीधरन ने संवाददाताओं से कहा, "कांग्रेस को किसी भी कीमत पर इसमें भाग नहीं लेना चाहिए। यह पार्टी के राज्य नेतृत्व का निर्णय है। राज्य इकाई की भावनाओं से वेणुगोपाल को अवगत करा दिया गया है।"

'यह फैसला पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व को लेना है'

मुरलीधरन ने यह भी कहा कि इंडिया फ्रंट के एक प्रमुख घटक समाजवादी पार्टी ने घोषणा की है कि वह राम मंदिर के अभिषेक समारोह में भाग लेगी। सुधाकरन ने कहा कि यह फैसला पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व को लेना है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "अगर वे इस मामले पर हमारी स्थिति पूछते हैं, तो हम उन्हें बता देंगे।"

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने अबतक स्पष्ट नहीं किया अपना रुख 

हांलाकि, कांग्रेस ने यह खुलासा नहीं किया है कि अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व प्रमुख सोनिया गांधी और लोकसभा नेता अधीर रंजन चौधरी सहित उसके प्रमुख नेता 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह में शामिल होंगे या नहीं। निमंत्रण मिलने के बावजूद पार्टी ने इस मामले पर अपना रुख जाहिर नहीं किया है लेकिन निमंत्रण के लिए आभार जताया है।

सैम पित्रोदा ने ने बीजेपी से किए तीखे सवाल 

इसके अलावा, इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने अयोध्या में होने वाले राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर सरकार से कई सवाल करते नजर आए। सैम पित्रोदा के सवालों पर बीजेपी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। सैम पित्रोदा ने सवाल उठाते हुए कहा है, 'क्या राम मंदिर असली मुद्दा है या बेरोजगारी और महंगाई?'

यह भी पढ़ें- Ram Mandir: 'क्या राम मंदिर असली मुद्दा है...', सैम पित्रोदा के इस सवाल पर बीजेपी ने दी तीखी प्रतिक्रिया