Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Omicron XBB: WHO की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा- कोरोना का सब-वैरिएंट XBB ज्यादा खतरनाक

भारत में कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट के बढ़ते मामले पर चिंता व्यक्त करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने शुक्रवार को कहा कि COVID-19 के 300 से अधिक वैरिएंट मौजूद हैं और इसके नए वैरिएंट XBB का होना चिंता का विषय है।

By Sonu GuptaEdited By: Updated: Fri, 21 Oct 2022 06:28 PM (IST)
Hero Image
कोरोना का सब-वैरिएंट XBB ज्यादा खतरनाक। (फोटो- एएनआइ)

पुणे, एएनआइ। भारत में कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट के बढ़ते मामले पर चिंता व्यक्त करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने शुक्रवार को कहा कि COVID-19 के 300 से अधिक वैरिएंट मौजूद हैं और इसके नए वैरिएंट XBB का होना चिंता का विषय है। उन्होंने जोर देकर कहा कि कोविड का नया वैरिएंट XBB ज्यादा खतरनाक है।

एंटीबाडी को कम कर सकता है XBB वैरिएंट

उन्होंने पुणे में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, 'ओमिक्रोन (Omicron) के 300 से ज्यादा सब वैरिएंट मौजूद है। मुझे लगता है कि फिलहाल इसके XBB वाला वैरिएंट का होना चिंताजनक है। यह वायरस Recombinant Virus है। हालांकि इससे पहले भी इस तरह के वायरस देखे गए हैं। यह वायरस बहुत ही प्रतिरक्षात्मक (Immune Evasive) है और मानव शरीर में मौजूद एंटीबाडी को कम कर सकता है, जिसके कारण हमें विश्व के कुछ देशों में संक्रमण की एक और लहर देखने को मिल सकता है।'

तेजी से होता है फैलाव

स्वामीनाथन ने XBB के अन्य प्रकार पर नजर रखने के महत्व पर जोर देते हुए कहा, 'हम BA.5 और BA.1 के डेरिवेटिव पर भी नजर बनाए हुए हैं, जो अधिक संक्रामक होने के साथ-साथ ज्यादा घातक भी है। यह वायरस विकसित होने के साथ ही काफी तेजी से फैलने लगता है।' उन्होंने कहा कि किसी भी देश को यह सुझाव देने के लिए कोई डेटा फिलहाल मौजूद नहीं है कि इसका सब वैरिएंट क्लिनिकल रूप से अधिक गंभीर है। हालांकि कुछ देशों में यह वायरस काफी तेजी से फैल रहा है।

वैक्सीन लगाने पर जोर

उन्होंने इसके निगरानी के महत्व पर जोर देते हुए कहा, 'हमें इसकी निगरानी और लगातार इसपर नजर बनाए रखने की जरुरत है। हमनें पिछले कुछ माह के अंदर पूरे देश में इसके परीक्षण की कमी देखी है। हमें इसके परीक्षण को बढ़ाने की भी जरुरत है। उन्होंने कहा कि हमारे पास कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कई उपकरणों के अलाव वैक्सीन भी मौजूद है।'

यह भी पढ़ें-  भारत में ओमिक्रोन का यह नया वेरिएंट कितना खतरनाक? वैज्ञानिकों ने क्‍यों दी चेतावनी

यह भी पढ़ें- भारत में मिले ओमिक्रॉन XBB के कई मामले, जानें इसके लक्षणों, गंभीरता और सारी डिटेल