Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JN1 Variant: WHO ने कोविड के नए वैरिएंट JN1.1 को घोषित किया 'वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट', नया वैरिएंट स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना का नया सब वैरिएंट जेएन.1 वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट के तौर पर वर्गीकृत किया है। हालांकि यह भी कहा गया कि इससे लोगों को ज्यादा खतरा नहीं है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अब तक मिले आंकड़ों और हालात को देखते हुए जेएन.1 स्वास्थ्य के लिए ज्यादा खतरनाक नहीं है। इस सबके बीच केरल में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 19 Dec 2023 11:54 PM (IST)
Hero Image
WHO ने कोविड के नए वैरिएंट JN1.1 को घोषित किया 'वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना का नया सब वैरिएंट जेएन.1 'वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' के तौर पर वर्गीकृत किया है। हालांकि, यह भी कहा गया कि इससे लोगों को ज्यादा खतरा नहीं है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अब तक मिले आंकड़ों और हालात को देखते हुए जेएन.1 स्वास्थ्य के लिए ज्यादा खतरनाक नहीं है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि मौजूदा टीके जेएन.1 और कोविड-19 वायरस के अन्य फैलने वाले वैरिएंट से होनी वाली गंभीर बीमारी और मृत्यु से रक्षा करते हैं। इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सदस्य देशों से मजबूत निगरानी जारी रखने का आग्रह करते हुए कहा था कि वायरस बदल रहा है और विकसित हो रहा है।

'वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' का मतलब 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न'

'वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' का मतलब है कि इसे 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न' के रूप में वर्गीकृत करने से पहले स्वास्थ्य संगठन इस वैरिएंट की प्रकृति और संक्रामकता शक्ति की निगरानी करता रहेगा। इससे पहले वैरिएंट की प्रकृति के आधार पर डब्ल्यूएचओ अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा को वैरिएंट ऑफ कंसर्न के रूप में वर्गीकृत कर चुका है। लैम्ब्डा वैरिएंट को वैरिएंट आफ इंटरेस्ट के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

केरल में कोविड के 115 नए मामले सामने आए

केरल में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, केरल में पिछले 24 घंटों में 115 नए कोविड-19 संक्रमण सामने आए हैं, जिससे राज्य में वायरस के कुल सक्रिय मामले 1,749 हो गए हैं। गौरतलब है कि बीते दिनों केरल के तिरुअनंतपुरम में कोरोना वायरस के नए सब वैरिएंट जेएन.1 का पहला मामला सामने आया था।

मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, मंगलवार सुबह 8 बजे तक देशभर से सामने आए 142 मामलों में से केरल के 115 मामले शामिल हैं। हालांकि, पिछले 24 घंटों में राज्य में कोरोना वायरस से किसी की मौत की सूचना नहीं है।

कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश ने जारी किया अलर्ट

देशभर में कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश सरकार ने मंगलवार को राज्य में कोविड एडवाइजरी जारी की है। कर्नाटक में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों, अन्य बीमारियों से ग्रस्त लोगों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को बाहर निकलने पर फेस मास्क पहननने का निर्देश जारी किया गया है।

तेलंगाना सरकार ने राज्य के सभी अस्पतालों को कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को लेकर अलर्ट जारी किया है। आंध्र प्रदेश ने स्वास्थ्य विभाग को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार रहने को कहा है। राज्यों की यह एडवाइजरी, केंद्र द्वारा जारी की गई एडवाइजरी के एक दिन बाद आई है।

ये भी पढ़ें: Loksabha Election 2024: केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले का दावा, लोकसभा चुनाव में NDA 400 से ज्यादा सीटें जीत देश में इतिहास रचेगी