Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन हैं 101 वर्ष की फ्रांस की चार्लोट चोपिन, पीएम मोदी ने क्यों किया जिक्र और क्या है इनका भारत कनेक्शन?

International Yoga Day प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 101 वर्षीय फ्रांसीसी महिला का जिक्र किया। इनका नाम चार्लोट चोपिन है। चार्लोट ने 50 साल की उम्र में योग सीखा और इसके बाद अपना पूरा जीवन इसी को समर्पित कर दिया है। योग के प्रति उनके समर्पण को देखते हुए भारत सरकार ने उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Fri, 21 Jun 2024 08:41 AM (IST)
Hero Image
योग दिवस पर पीएम मोदी ने चार्लोट चोपिन का किया जिक्र।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर में 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। भारत में भी कश्मीर से कन्याकुमारी तक योग की धूम है। पहाड़ से महासागर तक देश के जवान योगाभ्यास कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग दिवस मनाने कश्मीर घाटी पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में 101 वर्षीय फ्रांसीसी महिला का जिक्र किया। क्या है इनका भारत कनेक्शन और मोदी ने क्यों किया जिक्र? आइए जानते हैं...

यह भी पढ़ें: International Yoga Day पर सीएम योगी ने किया योगासन, बोले- योग सबके लिए है; इसमें कोई भेद नहीं...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस पर श्रीनगर में जिस फ्रांसीसी महिला का जिक्र किया है। उनका नाम चार्लोट चोपिन है। चार्लोट की उम्र 101 वर्ष है। इन्होंने 50 वर्ष की उम्र में योग सीखा और इसके बाद से अपना पूरा जीवन योग को समर्पित कर दिया। इस उम्र में भी चार्लोट योग शिक्षक के रूप में सक्रिय हैं। योग के प्रति उनके समर्पण को देखते हुए इसी वर्ष राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया।

क्या कहा पीएम मोदी ने?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आपको ध्यान होगा। इसी साल भारत में फ्रांस की 101 साल की महिला योग टीचर को पद्म श्री अवार्ड दिया गया है। वो कभी भारत नहीं आईं, लेकिन उन्होंने योग प्रचार के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया।"

यह भी पढ़ें: डल झील की जगह PM ने SKICC हॉल में किया योगासन, बोले- योग के प्रति दुनिया की सोच बदल रहा भारत