Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Preeti Sudan: कौन हैं प्रीति सूदन जो बनीं UPSC की नई अध्यक्ष, विश्व बैंक के साथ भी कर चुकी हैं काम

सरकार ने प्रीति सूदन को संघ लोक सेवा आयोग का अध्यक्ष (UPSC Chairperson) नियुक्त किया है। वर्तमान में वह यूपीएससी सदस्य हैं और गुरुवार को कार्यभार संभालेंगी। उनका कार्यकाल अप्रैल 2025 तक होगा। वह विश्व बैंक के साथ एक सलाहकार के रूप में भी काम कर चुकीं हैं। सूदन जुलाई 2020 में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुई थीं।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Wed, 31 Jul 2024 09:33 PM (IST)
Hero Image
पूर्व स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन बनीं यूपीएससी की नई अध्यक्ष। फाइल फोटो।

पीटीआई, नई दिल्ली। सरकार ने पूर्व स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन (Preeti Sudan) को संघ लोक सेवा आयोग का अध्यक्ष (UPSC Chairperson) नियुक्त किया है। वह मनोज सोनी का स्थान लेंगी। वर्तमान में वह यूपीएससी सदस्य हैं और गुरुवार को कार्यभार संभालेंगी। उनका कार्यकाल अप्रैल 2025 तक होगा।

1983 बैच की IAS अधिकारी हैं प्रीति सूदन

मनोज सोनी ने चार जुलाई को इस्तीफा दिया था, जिसे राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया। प्रीति सूदन 1983 बैच की आंध्र प्रदेश कैडर की आईएएस अधिकारी हैं। वह जुलाई 2020 में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुईं। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।

प्रीति सूदन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें:

  • वह 1983 बैच की आईएएस अधिकारी हैं।
  • पहले केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के रूप में कार्य कर चुकी हैं।
  • उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
  • वह लगभग 37 वर्षों से सरकारी प्रशासन में कार्यरत हैं।
  • उनका कार्यकाल अप्रैल 2025 तक होगा।
  • चरखी दादरी निवासी ओपीएस राव की बेटी हैं।

विश्व बैंक के साथ कर चुकी हैं काम

उन्होंने खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग और महिला एवं बाल विकास और रक्षा मंत्रालय में सचिव के रूप में भी कार्य किया है। वह विश्व बैंक के साथ एक सलाहकार के रूप में भी काम कर चुकीं हैं। इसके अलावा, तंबाकू नियंत्रण फ्रेमवर्क कन्वेंशन के कोप-8 की अध्यक्ष, ग्लोबल डिजिटल हेल्थ पार्टनरशिप की अध्यक्ष और विश्व स्वास्थ संगठन के महामारी तैयारी और प्रतिक्रिया के लिए स्वतंत्र पैनल की सदस्य रह चुकीं हैं।

यह भी पढ़ेंः

Preeti Sudan: 1983 बैच की IAS अधिकारी प्रीति सूदन बनीं यूपीएससी की नई चेयरपर्सन, ई-सिगरेट को कराया था बैन