Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन हैं एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह, जो बने नए वायु सेना प्रमुख; विवेक राम चौधरी की लेंगे जगह

एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को वायु सेना का अगला प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी की जगह लेंगे जो 30 सितंबर 2024 को पद से मुक्त होंगे। एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह फिलहाल वायु सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं। जानिए वायुसेना में उनके शानदार करियर के बारे में।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 21 Sep 2024 04:58 PM (IST)
Hero Image
वर्तमान वायु सेना प्रमुख विवेक राम चौधरी 30 सितंबर 2024 को पद से मुक्त होंगे। (Photo- ANI)

एएनआई, नई दिल्ली। सरकार ने वर्तमान में वायु सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को वायु सेना का अगला प्रमुख नियुक्त किया है।

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, वर्तमान वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी 30 सितंबर 2024 को पद से मुक्त होंगे। इसके बाद अमर प्रीत सिंह पदभार संभालेंगे।

1984 में लड़ाकू पायलट स्ट्रीम में हुए थे शामिल

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार 27 अक्टूबर, 1964 को जन्मे एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को दिसंबर 1984 में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू पायलट स्ट्रीम में शामिल किया गया था। लगभग 40 वर्षों की अपनी लंबी और प्रतिष्ठित सेवा के दौरान उन्होंने विभिन्न कमांड, स्टाफ, इंस्ट्रक्शनल और विदेशी नियुक्तियों में काम किया है।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज के पूर्व छात्र, एयर ऑफिसर अमर प्रीत सिंह एक योग्य उड़ान प्रशिक्षक और एक प्रायोगिक परीक्षण पायलट हैं, जिनके पास विभिन्न प्रकार के फिक्स्ड और रोटरी-विंग विमानों पर 5,000 घंटे से अधिक उड़ान का अनुभव है।

कई प्रोजेक्ट संभालने का अनुभव

अपने करियर के दौरान उन्होंने एक ऑपरेशनल फाइटर स्क्वाड्रन और एक फ्रंटलाइन एयर बेस की कमान संभाली है। एक परीक्षण पायलट के रूप में, उन्होंने मास्को, रूस में मिग-29 अपग्रेड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम का नेतृत्व किया।

वे नेशनल फ्लाइट टेस्ट सेंटर में प्रोजेक्ट डायरेक्टर (फ्लाइट टेस्ट) भी थे और उन्हें लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, तेजस की उड़ान परीक्षण का काम सौंपा गया था। उन्होंने दक्षिण पश्चिमी वायु कमान में एयर डिफेंस कमांडर और पूर्वी वायु कमान में वरिष्ठ एयर स्टाफ ऑफिसर के महत्वपूर्ण स्टाफ पदों पर कार्य किया है।