Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्ति खरीदने वाले अजय श्रीवास्तव कौन हैं? खुद बताया क्या है मकसद

Don Dawood Ibrahim Property वकील अजय श्रीवास्तव ने डॉन दाऊद इब्राहिम की प्रॉपर्टी खरीदी है। उन्होंने दाऊद की मां के नाम पर रहे दो खेतों को खरीद लिया है। हालांकि इससे पहले भी अजय श्रीवास्तव ने डॉन दाऊद इब्राहिम की प्रॉपर्टी खरीदी है। वकील अजय श्रीवास्तव को जल्द ही डॉन दाऊद इब्राहिम का पैतृक घर मिलने की भी उम्मीद है।

By Jagran News Edited By: Shalini Kumari Updated: Sat, 06 Jan 2024 11:59 AM (IST)
Hero Image
वकील ने दाऊद इब्राहिम की 15 हजार वाली संपत्ति 2 करोड़ में खरीदी

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। भारत सरकार ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्ति को नीलाम करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नीलामी का आयोजन तस्कर और विदेशी मुद्रा हेरफेरकर्ता (संपत्ति की जब्ती) अधिनियम के तहत सक्षम प्राधिकारी द्वारा किया गया। महाराष्ट्र में उसके 4 खेतों की नीलामी कर दी है। इस नीलामी में एक वकील और शिवसेना सदस्य अजय श्रीवास्तव के अलावा 6 अन्‍य लोग नीलामी में शामिल हुए थे।

अजय श्रीवास्तव ने खरीदी प्रॉपर्टी

हालांकि, इस प्रॉपर्टी को अजय श्रीवास्तव नाम के एक वकील ने खरीदा है। मालूम हो कि अजय ने पहले भी दाऊद की प्रॉपर्टी खरीदी है। अजय श्रीवास्तव पेशे से वकील हैं। अजय श्रीवास्तव को जल्द ही डॉन दाऊद इब्राहिम का पैतृक घर मिलने की भी उम्मीद है।

दो खेतों की नीलामी में कोई नहीं हुआ शामिल

जानकारी के मुताबिक, डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्ति महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले के खेड़ा तालुका गांव में थी। यहां पर चार खेतों की नीलामी की गई, जिनमें से दो खेतों की नीलामी में कोई भी शामिल नहीं हुआ और दो खेत वकील अजय श्रीवास्तव ने खरीद लिए है।

कितने में बिके दाऊद के खेत

वकील अजय श्रीवास्तव ने दाऊद के 170.98 वर्ग मीटर खेत को 2.1 करोड़ रुपये में खरीदा है, जिसकी रिजर्व कीमत मात्र 15 हजार 440 रुपये थी। इसके अलावा उन्होंने दूसरा खेत 3.28 लाख खरीदा है, जिसकी रिजर्व कीमत 1,56,270 रुपये थी।  

दाऊद की प्रॉपर्टी पर होगा ये काम

वकील अजय श्रीवास्तव ने पहले भी दाऊद इब्राहिम की कई प्रॉपर् खरीदी है। उन्होंने दाऊद का घर भी खरीदा है और साल 2001 में दाऊद की दुकान की भी बोली लगाई थी।

अजय श्रीवास्तव ने कहा है कि वह सनातनी है और दाऊद के घर में एक सनातन विद्यालय शुरू करेंगे। हालांकि, संपत्ति पर कुछ लंबित कानूनी मंजूरी मिलने के बाद शिवसेना सदस्य अपनी संपत्ति पर एक सनातन पाठशाला (स्कूल) बनाने की योजना बना रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Dawood Ibrahim: दाऊद इब्राहिम के बचपन का घर हुआ नीलाम, मकान और जमीन की इतने में लगी बोली

पाकिस्तान में है आतंकवादी इब्राहिम

नीलामी की प्रक्रिया दक्षिण मुंबई के आयकर भवन में हुई। माना जाता है कि वर्ष 1993 में मुंबई में हुए सिलसिलेवार बम विस्फोटों के मामले में वांछित आरोपी इब्राहिम पाकिस्तान में है।

यह भी पढ़ें: खत्म हुआ दाऊद का खौफ! दिल्ली के सनातनी अजय ने लगाई बोली और नीलामी में खरीद लिए दो प्लॉट; जानिए कीमत