Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन है UN में बदहाल PAK को जमकर सुनाने वाली भारत की बहादुर बेटी? तुर्किये को भी दिखाया आईना

पाकिस्तान ने तुर्किये के साथ मिलकर संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुद्दा उठाया लेकिन भारत की बेटी ने पाकिस्तान को जमकर लताड़ा। इसके बाद भारत की बहादुर बेटी की जमकर वाहवाही हो रही है। जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में प्रथम सचिव अनुपमा सिंह ने पाकिस्तान को आईना दिखाया और तुर्किये की टिप्पणी पर खेद जताते हुए स्पष्ट कर दिया कि कश्मीर हमारा आंतरिक मामला है।

By Anurag GuptaEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 29 Feb 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी अनुपमा सिंह

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। हर बार मुंह की खाने के बावजूद बदहाल पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आता है। इस बार पाकिस्तान ने तुर्किये के साथ मिलकर संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुद्दा उठाया, लेकिन भारत की बहादुर बेटी ने आतंकवाद के खूब-खराबे की वजह से लाल 'पाक' को करारा जवाब दिया।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) के 55वें नियमित सत्र में 'राइट टू रिप्लाई' का इस्तेमाल करते हुए जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में प्रथम सचिव अनुपमा सिंह ने पाकिस्तान को आईना दिखाते हुए साफ कर दिया कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है। ऐसे में अब पाकिस्तान को करारा जवाब देने वाली अनुपमा सिंह की खूब वाहवाही हो रही है। आइये जानते हैं अनुपमा सिंह कौन हैं?

भारत की बहादुर बेटी के बारे में:

  • अनुपमा सिंह 2014 बैच की भारतीय विदेश सेवा (IFS) की अधिकारी हैं।
  • आईएफएस अधिकारी अनुपमा सिंह ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से फाइनेंस में एमबीए किया है। इससे पहले उन्होंने मौलाना आज़ाद नेशनल स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी से कम्प्यूटर साइंस और इजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री ली थी।
  • मौजूदा समय में अनुपमा सिंह संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में प्रथम सचिव हैं। 2014 से वह भारतीय विदेश सेवा में राजनयिक हैं।
  • इससे पहले अनुपमा सिंह केपीएमजी में दो साल तीन माह तक काम किया। जुलाई 2012 में उनकी नियुक्ति बतौर सलाहकार हुई थी। अक्टूबर 2013 से लेकर सितंबर 2014 तक उन्होंने वरिष्ठ सलाहकार के तौर पर अपनी सेवाएं दीं हैं।

यह भी पढ़ें: जयशंकर ने लगातार दूसरे दिन उठाया UN में सुधार का मुद्दा, BCCI के फार्मूले के आधार पर समाधान निकालने की कही बात

— Press Trust of India (@PTI_News) February 28, 2024

क्या कुछ बोलीं अनुपमा सिंह?

IFS अनुपमा सिंह ने सबसे पहले तुर्किये द्वारा की गई टिप्पणी पर खेद व्यक्त किया और यह स्पष्ट कर दिया कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है। इसके बाद उन्होंने पाकिस्तान को जमकर लताड़ा। उन्होंने कहा,

हम उस देश पर ध्यान नहीं दे सकते जिसके हाथ दुनियाभर में प्रायोजित आतंकवाद के खून-खराबे की वजह से 'लाल' हैं। इसके अपने ही लोगों को शर्मिंदगी महसूस होती है कि उनकी सरकार उनके वास्तविक हितों को पूरा करने में विफल रही है।

यह भी पढ़ें: कब तक सिर्फ पांच देश बने रहेंगे 188 देशों की आवाज, UNSC में सुधार के लिए भारत ने उठाया बड़ा सवाल