Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Damian William: जिसने कई हाईप्रोफाइल केस में अमेरिकी सरकार को दिलाई जीत, पन्नू मामले में भारत के खिलाफ रखेंगे US का पक्ष

अमेरिका दावा कर रहा है कि उन्होंने गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश को नाकाम कर दिया है। इस मामले में एक भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता और एक अज्ञात व्यक्ति पर आरोप लगा है। इन सभी के बीच पन्नू की हत्या की साजिश रचने के मामले में न्यूयॉर्क की डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में एक अभियोग दर्ज किया गया है। अमेरिका का पक्ष डेमियन विलियम्स रखेंगे।

By Mohd FaisalEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sat, 02 Dec 2023 04:15 PM (IST)
Hero Image
Damian William: अमेरिकी सरकार को कई हाईप्रोफाइल केस में जीत दिला चुके हैं डेमियन विलियम्स (फोटो जागरण ग्राफिक्स)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने का आरोप भारत पर लगने के बाद से तनाव काफी बढ़ गया है। एक तरफ अमेरिका दावा कर रहा है कि उन्होंने गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश को नाकाम कर दिया है। वहीं, भारत ने अपने ऊपर लगे इन संगीन आरोपों को सिरे से खारीज कर दिया है।

बता दें कि इस मामले में एक भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता और एक अज्ञात व्यक्ति पर आरोप लगा है। इन सभी के बीच पन्नू की हत्या की साजिश रचने के मामले में न्यूयॉर्क की डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में एक अभियोग दर्ज किया गया है। अमेरिका का पक्ष डेमियन विलियम्स रखेंगे। इन पर पन्नू की हत्या की साजिश के मामले की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आइये जानते हैं इनके बारे में...

कौन है डेमियन विलियम्स?

  • इस केस की जिम्मेदारी अमेरिकी अटॉर्नी डेमियन विलियम्स को दी गई है।
  • अमेरिकी सरकार की ओर से डेमियन विलियम्स अभियोग का नेतृत्व करेंगे।
  • बता दें कि डेमियन विलियम्स ने कई हाईप्रोफाइल केस में जीत दर्ज की है।
  • न्याय विभाग (Department of Justice) की वेबसाइट के अनुसार, साल 2021 में अमेरिकी राष्ट्रपति ने न्यूयॉर्क की डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में अटॉर्नी पद के लिए डेमियन विलियम्स के नाम को मंजूरी दी थी।
  • अटॉर्नी होने के कारण वह सभी अपराधों और नागरिक मामलों से संबंधित जांच और कानूनी कार्यवाही को देखते हैं।
  • दक्षिणी जिले 233 साल के इतिहास में वह पहले अश्वेत हैं, जिन्हें अटॉर्नी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

ये हाई प्रोफाइल केस लड़ चुके हैं डेमियन विलियम्स

दरअसल, डेमियन विलियम्स कई हाई प्रोफाइल केस लड़ चुके हैं। इनमें सेल्सियस नेटवर्क के संस्थापक एलेक्स मिंस्की, FTX के फाउंडर सैम बैंकमैन-फ्राइड के खिलाफ उन्होंने केस का नेतृत्व किया है। इसके अलावा उन्होंने OpenSea के पूर्व प्रोडक्ट मैनेजेर के खिलाफ केस लड़ा था, जिसमें उन्हें जीत मिली थी।

पन्नू केस में क्या बोले डेमियन?

अमेरिकी अटॉर्नी डेमियन विलियम्स के कार्यालय द्वारा एक बयान जारी किया गया है। इसमें कहा गया कि मैं आभारी हूं कि मेरे कार्यालय और हमारे कानून प्रवर्तन भागीदारों ने इस घातक और अपमानजनक खतरे को बेअसर कर दिया। हम अमेरिकी धरती पर अमेरिकी नागरिकों की हत्या के प्रयासों को बर्दाश्त नहीं करेंगे और अमेरिकियों को नुकसान पहुंचाने और चुप कराने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति की जांच करने, उसे विफल करने और मुकदमा चलाने के लिए तैयार हैं।

क्या है अभियोग में आरोप?

अभियोग में आरोप लगाया गया है कि भारत सरकार के कर्मचारी ने पन्नू की हत्या के लिए मई 2023 में या उसके आसपास निखिल गुप्ता को भर्ती किया था। गुप्ता पर हत्या का आरोप है, जिसमें अधिकतम 10 साल की सजा हो सकती है। अमेरिकी अधिकारियों का दावा है कि निखिल गुप्ता न्यूयॉर्क में रहने वाले पन्नू की हत्या के लिए एक हत्यारे को 100,000 डॉलर देने पर सहमत हुए थे।

यह भी पढ़ें- Khalistani आतंकी पन्नू को लेकर अमेरिका के बदले सुर, हत्या की साजिश के आरोप पर विदेश मंत्री ब्लिंकन बोले- भारत उठा रहा सही कदम

भारत ने आरोपों को किया खारिज

भारत ने अमेरिका के इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है। भारतीय पक्ष ने कहा है कि उन्हें इस कथित साजिश की कोई जानकारी नहीं है। भारत ने मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। 

यह भी पढ़ें- आतंकी पन्नू को लेकर अमेरिका और कनाडा के साथ तनातनी के बीच इंटरपोल में भारत की खरी-खरी, कहा- अपराधियों के लिए कहीं न हो सुरक्षित पनाह