Move to Jagran APP

Kajal Hindustani कौन हैं जिन्हें गुजरात पुलिस ने किया गिरफ्तार, रामनवमी पर दिया था भड़काऊ बयान

Kajal Hindustani arrested काजल पर आरोप है कि उन्होंने गुजरात के सोमनाथ जिले में रामनवमी के दिन भड़काऊ बयान दिया। ऊना में रामनवमी के दिन हुई हिंसा के पीछे भी इसी बयान को माना जा रहा है। आखिर काजल हिंदुस्तानी कौन है आइए जानें।

By Jagran NewsEdited By: Mahen KhannaUpdated: Mon, 10 Apr 2023 01:22 PM (IST)
Hero Image
Kajal Hindustani arrested काजल हिंदुस्तानी कौन है।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Kajal Hindustani arrested दक्षिणपंथी कार्यकर्ता काजल हिंदुस्तानी को बीते दिन गुजरात पुलिस ने गिरफ्तार किया है। काजल पर आरोप है कि उन्होंने राज्य के सोमनाथ जिले में रामनवमी के दिन भड़काऊ बयान दिया। उना शहर में रामनवमी के दिन हुई हिंसक झड़प के पीछे भी इसी बयान को माना जा रहा है। आखिर, काजल हिंदुस्तानी कौन है, आइए जानें। 

धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप

गुजरात पुलिस के एक अधिकारी के अनुसार, काजल हिंदुस्तानी ने ऊना में पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया था, जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर एक अदालत में पेश किया गया। अब अदालत ने उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। बता दें कि काजल के खिलाफ 2 अप्रैल को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 295 ए (किसी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के काम) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

Kajal Hindustani कौन हैं?

  • काजल हिंदुस्तानी के ट्विटर बायो के अनुसार, उन्होंने खुद को एक उद्यमी, सामाजिक कार्यकर्ता, शोध विश्लेषक, राष्ट्रवादी और एक "गौरवांवित भारतीय" के रूप में बताया है। ट्विटर पर 92,000 फॉलोअर्स हैं।
  • काजल हिंदुस्तानी का पहले नाम काजल शिंगला था और वो खुद को 'गुजरात की शेरनी' कहती हैं। उनका कहना है कि वे सदा राष्ट्रवादी विचारों पर कायम रहती हैं और इसी के कारण उन्होंने अपना ट्विटर अकाउंट भी काजल जयहिंद के नाम से बनाया है।
  • काजल कई टीवी डिबेट्स और विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में नियमित रूप से भाग लेती दिखाई देती हैं। वो हमेशा भारतीय संस्कृति और धर्मों के बारे में जागरूकता फैलाने की बात करती दिखती हैं।
  • बता दें कि काजल को पीएम मोदी, भाजपा नेता तेजिंदर बग्गा, कपिल मिश्रा आदि भी ट्विटर पर फॉलो करते हैं।

यह है मामला

काजल पर लगे आरोपों के मुताबिक उन्होंने  विहिप द्वारा आयोजित एक हिंदू समुदाय की सभा में एक भड़काऊ भाषण दिया। पुलिस का आरोप है कि उनके बयान से लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत हो सकती हैं।