Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन है मणिशंकर अय्यर? चीन के बयान पर हैसियत तक पहुंची बात, अपनों के ही घेरे में आए कांग्रेस नेता

मणिशंकर अय्यर के बयान पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि मणिशंकर अय्यर कौन हैं? वो कोई अधिकारी नहीं हैं वो पूर्व सांसद और पूर्व मंत्री हैं। वो अपनी निजी हैसियत से जो चाहे बोलते हैं। हमारा इससे कोई लेना-देना नहीं है... मीडिया बीजेपी की ट्रोल आर्मी और सोशल मीडिया इसे चलाते रहते हैं। आज उनका कांग्रेस पार्टी से कोई लेना-देना नहीं है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 29 May 2024 05:18 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ( फाइल फोटो )

एएनआई, नई दिल्ली। कांग्रेस के नेता मणिशंकर अय्यर (Mani Shankar Aiyar) के चीन वाले बयान पर बवाल खड़ा हो गया है। यहां तक की कांग्रेस को उनके बयान से किनारा करना पड़ा। अब इस बयान को लेकर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि "मणिशंकर अय्यर कौन हैं? वो कोई अधिकारी नहीं हैं, वो पूर्व सांसद और पूर्व मंत्री हैं। वो अपनी निजी हैसियत से जो चाहे बोलते हैं। हमारा इससे कोई लेना-देना नहीं है... मीडिया, बीजेपी की ट्रोल आर्मी और सोशल मीडिया इसे चलाते रहते हैं। आज उनका कांग्रेस पार्टी से कोई लेना-देना नहीं है। वो कांग्रेस पार्टी में हैं, लेकिन वो सांसद भी नहीं हैं, वो सिर्फ पूर्व सांसद हैं...।"

— ANI (@ANI) May 29, 2024

अय्यर ने बाद में गलत बयान के लिए मांगी माफी 

इससे पहले कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर पोसेट कर कहा कि अय्यर ने बाद में गलती से और कथित आक्रमण शब्द का इस्तेमाल करने के लिए स्पष्ट रूप से माफी मांगी है। कांग्रेस पार्टी मूल शब्दावली से खुद को अलग करती है। जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर मई 2020 में चीन की घुसपैठ के लिए उसे 'क्लीन चिट' देने का भी आरोप लगाया।

The Chinese invasion of India that began on October 20 1962 was for… https://t.co/74oXfL1Ur2— Jairam Ramesh (@Jairam_Ramesh) May 28, 2024

आखिर ऐसा क्या बोल गए मणिशंकर अय्यर?

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर 'फॉरेन कॉरेस्पोंडेंट्स क्लब' में एक कार्यक्रम के दौरान किस्सा सुनाते हुए कहा कि अक्टूबर 1962 में, चीनियों ने कथित तौर पर भारत पर आक्रमण किया। बाद में उन्होंने एक बयान जारी कर कहा, "आज शाम ‘चीनी आक्रमण' से पहले गलती से ‘कथित' शब्द का इस्तेमाल करने के लिए मैं पूरी तरह से माफी मांगता हूं।"

यह भी पढ़ें- देश में कदम रखते ही प्रज्वल रेवन्ना होंगे गिरफ्तार, JDS सांसद के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी; इस दिन आ सकते हैं भारत