Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Terrorist Qasim Gujjar: कौन है कासिम गुज्जर, केंद्र ने UAPA लगाकर किया आतंकवादी घोषित; जानिए पूरा मामला

Who Is Mohammad Qasim Gujjar गृह मंत्रालय ने लश्कर-ए-तैयबा के सदस्य मोहम्मद कासिम गुज्जर (Mohammad Qasim Gujjar) को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम 1967 (UAPA) के तहत आतंकवादी घोषित किया है। मोहम्मद कासिम गुज्जर गुलाम कश्मीर (POK) में रह रहा है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट में कासिम गुज्जर लंबे समय से आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त है। वह ड्रोन के द्वारा हथियार गोला-बारूद आईईडी समेत कई आतंकी घटनाओं में शामिल है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Thu, 07 Mar 2024 05:43 PM (IST)
Hero Image
गृह मंत्रालय ने लश्कर-ए-तैयबा के सदस्य मोहम्मद कासिम गुज्जर को आतंकवादी घोषित किया। (File Demo Photo)

एनएनआई, नई दिल्ली। गृह मंत्रालय (Ministry Of Home Affairs) ने गुरवार को लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) के सदस्य मोहम्मद कासिम गुज्जर (Mohammad Qasim Gujjar) को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम 1967 (UAPA) के तहत आतंकवादी घोषित किया है। मोहम्मद कासिम गुज्जर (Qasim Gujjar) वर्तमान में गुलाम कश्मीर (POK) में रह रहा है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट में कासिम गुज्जर लंबे समय से आतंकवादी गतिविधियों (Terrorist Qasim Gujjar) में लिप्त है। ड्रोन के द्वारा हथियार, गोला-बारूद, आईईडी समेत कई आतंकी घटनाओं में वह शामिल है।

कौन है मोहम्मद कासिम गुज्जर (Who Is Mohammad Qasim Gujjar)

गुरुवार को गृह मंत्रालय द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि लश्कर-ए-तैयबा के सदस्य मोहम्मद कासिम गुज्जर को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम 1967 के तहत 'आतंकवादी' के रूप में नामित किया गया है। उक्त अधिनियम की धारा 35 की उपधारा (1) के खंड (ए) और धारा 35 की उपधारा (2) के तहत केंद्र सरकार को किसी व्यक्ति के आतंकवाद में शामिल होने का संदेह होने पर उसका नाम चौथी अनुसूची में शामिल करने का अधिकार है।

मोहम्मद कासिम गुज्जर (उर्फ सलमान, उर्फ सुलेमान) जम्मू के रियासी जिले का रहने वाला है। इसका संबंध आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से है। कासिम ड्रोन के माध्यम से हथियार, गोला-बारूद और इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) की सप्लाई करता है। इसने कई आतंकी हमलों को भी अंजाम दिया है। यह सोशल मीडिया के माध्यम से आतंकी संगठनों में लोगों की भर्ती करता है।

मोदी सरकार ने कई आतंकी हमलों के खूंखार मास्टरमाइंड मोहम्मद कासिम गुज्जर उर्फ सलमान उर्फ सुलेमान को आतंकवादी घोषित कर दिया है। गृह मंत्री कार्यालय ने कहा कि लश्कर-ए-तैय्यबा का ऑपरेटिव मोहम्मद कासिम गुज्जर कई आतंकी हमलों के जरिए कई मौतों का जिम्मेदार है और भारत के विरुद्ध युद्ध की योजना में शामिल रहा है। देश की एकता और अखंडता के खिलाफ गतिविधियों में लिप्त पाए गए किसी भी व्यक्ति के साथ सख्ती से निपटा जाएगा।

गृह मंत्रालय ने कहा कि 32 वर्षीय कासिम गुज्जर जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले का रहने वाला है और वर्तमान में गुलाम कश्मीर में रह रहा है। इसका प्रतिबंधित संगठन लश्कर-ए-तैयबा से संबंधित है। वह विभिन्न आतंकी हमलों और बम विस्फोटों में शामिल रहा है और इन आतंकी घटनाओं में कई लोगों की मौत और घायल होने के लिए जिम्मेदार है। इसके चलते गुज्जर को आतंकवादी घोषित करने का निर्णय लिया गया। वह आतंकवाद विरोधी कानून यूए(पी)ए के तहत आतंकवादी नामित होने वाला 57वां व्यक्ति है।

यह भी पढ़ें: Poonch Terrorist Attack: कैसे निकले तोड़! आतंकियों के लिए कवच है पुंछ के घने जंगल; 25 सालों से बनी हुई है चुनौती