Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन हैं विनय मोहन क्वात्रा जिन्हें अमेरिका में भारत का राजदूत किया गया नियुक्त? US-चीन सहित कई देशों में कर चुके हैं काम

विदेश मंत्रालय ने विनय मोहन क्वात्रा को अमेरिका में भारत का राजदूत नियुक्त किया है। विदेश सचिव बनने से पहले विनय मोहन क्वात्रा भारत के दूत के रूप में चीन अमेरिका फ्रांस में काम कर चुके हैं। विनय मोहन क्वात्रा 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अफसर हैं।उनको मोदी सरकार के पसंदीदा अफसरों में से एक माना जाता है। क्वात्रा नेपाल में भी भारत के राजदूत रह चुके हैं।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 19 Jul 2024 08:17 PM (IST)
Hero Image
भारतीय विदेश सेवा के वरिष्ठ अधिकारी विनय मोहन क्वात्रा। फाइल फोटो।

पीटीआई, नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने भारतीय विदेश सेवा के वरिष्ठ अधिकारी विनय मोहन क्वात्रा (Vinay Mohan Kwatra) को अमेरिका में भारत का राजदूत नियुक्त किया है। वह अपना पदभार जल्द ही गृहण कर लेंगे। क्वात्रा इसी महीने विदेश सचिव के पद से सेवानिवृत हुए थे।

क्वात्रा को अमेरिका में मिली नई जिम्मेदारी

विदेश मंत्रालय के अनुसार, क्वात्रा को अब अमेरिका में नई जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह पद जनवरी में तरनजीत सिंह संधू के सेवानिवृत्त होने के बाद से रिक्त पड़ा था। क्वात्रा का कार्यकाल इस वर्ष 30 अप्रैल को ही खत्म हो गया था, लेकिन केंद्र सरकार ने उनका कार्यकाल छह महीने के लिए बढ़ा दिया था। क्वात्रा की जगह विक्रम मिस्त्री को विदेश सचिव नियुक्त किया गया है।

चीन, अमेरिका सहित कई देशों में कर चुके हैं काम

विदेश सचिव बनने से पहले विनय मोहन क्वात्रा भारत के दूत के रूप में चीन, अमेरिका, फ्रांस में काम कर चुके हैं। विनय मोहन क्वात्रा 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के अफसर हैं। उनको मोदी सरकार के पसंदीदा अफसरों में से एक माना जाता है। क्वात्रा नेपाल में भी भारत के राजदूत रह चुके हैं।

भारत-नेपाल संबंधों को सुधारने का दिया जाता है श्रेय

भारत-नेपाल संबंधों को सुधारने का श्रेय क्वात्रा को ही दिया जाता रहा है। उन्होंने जिनेवा के ग्रेजुएट स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में डिप्लोमा हासिल किया है। जिनेवा में भारत के स्थायी मिशन में बतौर सचिव काम किया है। क्वात्रा की नियुक्ति ऐसे समय में हो रही है जब भारत-अमेरिका संबंधों में उथल-पुथल मची हुई है। 

यह भी पढ़ेंः

Live Updates: भारत में माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के कारण कई उड़ानें रद्द, CrowdStrike के CEO ने मांगी माफी

पीएम मोदी के रूस दौरे पर अमेरिका ने दिखाई तल्खी तो भारत ने दिया करारा जवाब, कहा- हमारे विचार अलग हैं