Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

32 दिनों में दूसरी बार जेलेंस्की से क्यों मिले पीएम मोदी? जल्द पुतिन से भी हो सकती है मुलाकात, सामने आया बड़ा प्लान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवसीय सफल और सार्थक अमेरिकी यात्रा के बाद नई दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं। क्वाड सम्मेलन के इतर पीएम मोदी ने कई अन्य देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ पीएम मोदी की मुलाकात दुनिया भर में चर्चा में रही। 32 दिनों के भीतर यह दूसरी बार है जब पीएम मोदी ने जेलेंस्की से मुलाकात की।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 24 Sep 2024 11:08 AM (IST)
Hero Image
यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 32 दिनों के भीतर दूसरी बार यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में अपनी अमेरिकी यात्रा के तीसरे दिन वोलोदिमिर जेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। इससे पहले 23 अगस्त को अपनी यूक्रेन यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने जेलेंस्की से मुलाकात की थी।

पीएम मोदी रूस-यूक्रेन संघर्ष को हल कराने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। इस मुद्दे पर वे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के संपर्क में भी हैं। रूस-यूक्रेन जंग में भारत शांति और संघर्ष विराम की पहल कर रहा है।

यह भी पढ़ें: चीन पर बरसा अमेरिका, कहा- सीमा विवाद पर हमेशा भारत के साथ हूं, क्वाड के सहारे सबक सिखाने की तैयारी

जेलेंस्की से मिलने पर पीएम मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर लिखा कि राष्ट्रपति जेलेंस्की से न्यूयॉर्क में मुलाकात हुई। हम द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की खातिर पिछले महीने यूक्रेन यात्रा के दौरान हुए फैसलों को लागू करने को प्रतिबद्ध हैं। पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन संघर्ष के समाधान और शांति व स्थिरता की बहाली में भारत के समर्थन को दोहराया।

जेलेंस्की ने की पीएम मोदी की सराहना

इस बीच जेलेंस्की ने पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा की सराहना की। उन्होंने युद्ध रोकने के लिए प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किए जा रहे प्रयासों के प्रति आभार जताया। मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने जेलेंस्की से कहा कि संघर्ष विराम का रास्ता निकालना चाहिए। वे इस मुद्दे पर कई और नेताओं से बात करते रहेंगे।

क्या है आगे की राह?

उम्मीद जताई जा रही है कि रूस में ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं। संघर्ष विराम के मुद्दे पर दोनों नेताओं के बीच बातचीत होने की उम्मीद है। अक्टूबर में रूस के कजान शहर में ब्रिक्स सम्मेलन होगा। पीएम मोदी पहले ही पुतिन के सामने कह चुके हैं कि यह युद्ध का युग नहीं है।

संदेश लेकर पहुंचे थे डोभाल

 ॉपीएम मोदी का संदेश लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल हाल ही में रूस पहुंचे थे। उन्होंने पुतिन के साथ पीएम मोदी का संदेश साझा किया था। इसका वीडियो पूरी दुनिया में वायरल हुआ। माना जा रहा है कि साल के आखिरी तक जेलेंस्की भी भारत की यात्रा पर आ सकते हैं। पुतिन का भी कहना है कि वे यूक्रेन के मुद्दे पर भारत के संपर्क में हैं।

समर्थन के लिए आभारी हूं:  जेलेंस्की

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि इस साल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ तीसरी द्विपक्षीय बैठक है। हम सक्रिय रूप से अपने संबंधों को विकसित कर रहे हैं और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

जेलेंस्की ने आगे कहा कि हमारी बातचीत का मुख्य फोकस अंतरराष्ट्रीय मंचों, खासकर संयुक्त राष्ट्र और जी-20 में हमारी बातचीत को बढ़ाने के साथ-साथ शांति सूत्र को लागू करने और दूसरे शांति शिखर सम्मेलन की तैयारी पर था। हमने उपलब्ध अवसरों पर एक ठोस चर्चा की। मैं हमारी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के स्पष्ट समर्थन के लिए आभारी हूं। 

यह भी पढ़ें: 'ईरान युद्ध नहीं चाहता, हमें संघर्ष में फंसाने की कोशिश कर रहा इजरायल'; UN में बोले राष्ट्रपति पेजेश्कियान