Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi US Visit: बाइडन से बात, ट्रंप से मुलाकात; US Elections से पहले मोदी की अमेरिका यात्रा क्यों है खास?

PM Modi US Visit भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 23 सितंबर 2024 तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। वह भारत अमेरिका जापान और आस्ट्रेलिया के संगठन क्वाड की शीर्ष स्तरीय बैठक में हिस्सा लेंगे और संयुक्त राष्ट्र की तरफ से आयोजित समिट ऑफ द फ्यूचर में भी शामिल लेंगे। अमेरिका में चुनाव से पहले पीएम मोदी की यह यात्रा काफी खास मानी जा रही है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Thu, 19 Sep 2024 11:28 PM (IST)
Hero Image
जो बाइडन, पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप (File Photo)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच इस सप्ताहांत एक अहम मुलाकात होने वाली है। इसमें वैश्विक मंच पर दोनों देशों के बीच साझेदारी न सिर्फ मजबूत होगी बल्कि द्विपक्षीय संबंधों के लिए भी कुछ नई घोषणाएं होंगी।

दो महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर

विदेश सचिव विक्रम मिसरी ने बताया है कि मोदी और बाइडन के बीच एक मुलाकात क्वाड बैठक के अतिरिक्त होगी, जहां भारत और अमेरिका के बीच इंडो-पैसिफिक इकोनमिक फ्रेमवर्क और ड्रग फ्रेमवर्क पर दो महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे।

ट्रंप से मुलाकात पर स्थिति स्पष्ट नहीं

पीएम मोदी की ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अलबनिजी व जापान के पीएम फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी होगी। पीएम मोदी की कुछ अन्य देशों के प्रमुखों से भी मुलाकात की संभावना है। हालांकि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और आगामी राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात होगी या नहीं इस बारे में विदेश सचिव ने स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा।

ट्रंप ने किया था मोदी से मिलने का एलान

मिसरी ने कहा कि पीएम मोदी की कई बैठकें होने वाली हैं और अभी उन सभी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। अभी किसी खास मुलाकात को लेकर मैं कुछ कहने की स्थिति में नहीं हूं। समय का भी ख्याल रखना होगा। बता दें कि ट्रंप ने एक दिन पहले अपनी एक चुनावी रैली में कहा था कि पीएम मोदी उनसे मिलने आ रहे हैं। रैली में ट्रंप ने भारत की व्यापार नीति की तीखी आलोचना की थी लेकिन भारतीय पीएम मोदी को शानदार व्यक्ति करार दिया था।

मोदी और बाइडन के बीच पन्नू का मुद्दा

पीएम मोदी की यह अमेरिका यात्रा उस समय हो रही है, जब भारत व अमेरिका के रिश्तों में बहुत कुछ चल रहा है। मिसरी ने बताया कि भारत व अमेरिका के बीच सहयोग को लेकर 50 स्तर पर वार्ता के अलग-अलग दौर चल रहे हैं। माना जा रहा है कि मोदी और बाइडन के बीच बैठक में पन्नू का मुद्दा भी उठेगा। पीएम मोदी की हालिया रूस और यूक्रेन की यात्रा को लेकर भी सूचना साझा की जाएगी।

क्वाड शिखर सम्मेलन भारत में भी होगा

उधर, अमेरिका ने भी बुधवार को कहा है कि क्वाड पहले से कहीं अधिक रणनीतिक रूप से एकजुट व प्रासंगिक हो गया है। व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के रणनीतिक संचार निदेशक जान किर्बी ने कहा कि हमारा मानना है कि इस शिखर सम्मेलन में आप देखेंगे कि क्वाड पहले से कहीं अधिक रणनीतिक तौर पर एकजुट व प्रासंगिक हो गया है। सनद रहे कि अगले क्वाड शिखर सम्मेलन का आयोजन भारत में किया जाएगा।

कैंसर से मुकाबले की होगी पहल

क्वाड बैठक के दौरान कैंसर से मुकाबले के लिए एक महत्वाकांक्षी पहल की शुरुआत होगी। क्वाड देशों के नेता इसका अनावरण करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका दौरे के बारे में प्रेस ब्रीफिंग के दौरान विदेश सचिव विक्रम मिस्त्री ने यह जानकारी दी। बैठक से इतर कैंसर को लेकर एक कार्यक्रम में इस पहल की शुरुआत की जाएगी।

यह भी पढ़ें: भारत-अमेरिका संबंध से चीन-रूस क्यों हैं परेशान, बाइडन के मंत्री ने बताई पूरी कहानी