Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कंपनी का आधा हिस्सा करना होगा नाम... नौकरी छोड़ बच्चों को संभालने की जिम्मेदारी पर पत्नी की डिमांड; पति को पड़ी भारी?

पति अपनी पत्नी से यह मांग करता है कि वह घर-बच्चों की देखभाल के लिए नौकरी छोड़ दें। यह महिला से की जाने वाली सबसे आसान मांग मानी जाती है।सवाल है कि क्या घर पर रहकर बच्चों की देखभाल करने की जिम्मेदारी केवल महिला पर आती है? हाल ही में वायरल हुए Reddit पोस्ट में एक महिला ने अपने पति से ऐसी मांग की जिससे सभी के होश उड़ गए।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 24 Jun 2024 08:25 PM (IST)
Hero Image
नौकरी छोड़ बच्चों को संभालने की जिम्मेदारी पर पत्नी की डिमांड (Image: pixabay)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कहते है कि शादी बहुत सोच-समझ कर करनी चाहिए, जो कि बिल्कुल सही बात है। एक कपल जब शादी के बंधन में बधंता है तो उसके बाद एक नई जिम्मेदारी भी उनका इंतजार कर रही होती है। एक परिवार बनाने से लेकर बच्चों के पालन-पोषण तक की जिम्मेजारी पति और पत्नी दोनों के सामने एक चुनौती की तरह आती है। पति-पत्नी के बीच की समझदारी से ही इन चुनौतियों को पार किया जा सकता है।

हालांकि, कभी-कभी ये चुनौतियां केवल पत्नी के जिम्मे ही रह जाती है। पति बेहद आसानी से अपनी पत्नी को अपनी नौकरी छोड़ घर और बच्चों को संभालने के लिए कह देता है, लेकिन क्या यह सच में एक महिला के लिए इतना आसान होता है? हाल ही में सोशल मीडिया Reddit पर एक महिला का पोस्ट काफी वायरल हो रहा है, जिसमें महिला ने अपने पति के सामने बड़ी मांग रख दी है। 

आइये पहले पढ़ें इस महिला का पोस्ट जिसके बाद उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। वहीं, कई ने उनका समर्थन भी किया। 

लगभग छह महीने पहले साझा की गई रेडिट पोस्ट में, एक महिला ने अपने घरेलू विवाद को सुलझाने के लिए इंटरनेट की मदद मांगी। उसके पति ने उससे कहा कि वह अपनी नौकरी छोड़ दे और घर पर रहकर अपने बच्चों को संभाले। इस पर महिला ने पति से उसकी आधी कंपनी देने की मांग की है। 

क्या है पोस्ट?

महिला ने Reddit पर लिखा, 'मेरी शादी को 6 साल हो गए हैं और हमारे 2 बच्चे हैं और 1 अभी होने वाला है। मेरे पति चाहते है कि मैं अपनी नौकरी छोड़ दूं और घर में रहकर बच्चों की देख-रेख करूं। मैं इससे बहुत परेशान थी लेकिन मेरे पति ने समझाया कि यह हमारे परिवार और बच्चों के लिए बेहतर है क्योंकि वह बहुत अच्छा कमा रहे है।

कुछ दिन सोचने के बाद मैंने पति से कहा कि मैं सहमत हो जाऊंगी, लेकिन तभी जब मुझे उसकी कंपनी का आधा शेयर मिलेगा। मैंने समझाया कि जितना अधिक मैं घर पर रहूंगी उतना ही कम मौका होगा कि मुझे अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी मिलेगी। अगर हमें कभी तलाक लेना पड़ा तो मेरी काम करने की योग्यताएं कम हो जाएगी। जबकि मेरा पति हर साल अधिक पैसा कमाता रहेगा। इसलिए मुझे कंपनी का आधा हिस्सा चाहिए।  यह मेरे लिए घर पर रहने और अपने बच्चों का पालन-पोषण करने की कीमत होगी।'

महिला को जवाब में क्या मिला?

महिला के इस पोस्ट की किसी ने जमकर आलोचना की तो किसी ने जमकर समर्थन किया। अधिकांश लोग इस बात से सहमत थी कि उसकी मांग उचित है। महिला को जवाब देते हुए कई ने लिखा कि आपको सुरक्षित वित्तीय भविष्य का उतना ही अधिकार है जितना उसे है। एक अन्य व्यक्ति ने लिखा, 'मेरे लिए, यह बिल्कुल उचित लगता है। बता दें कि पोस्ट को 23 हजार अपवोट और 12 हजार से ज्यादा लाइक्स मिले है। 

क्या महिला की डिमांड हुई पूरी?

रेडिट पर महिला के बारे में अपडेट दिया गया और कहा कि पति उसकी मांग पर सहमत हो गया है लेकिन उसे 49% हिस्सा दिया है। 

यह भी पढ़ें: 'एक देश, एक परीक्षा' हो रही फेल! क्‍या कंप्यूटर आधारित परीक्षा प्रणाली होगी कारगर?

यह भी पढे़ं: Paper Leak Case: कैसे रुकेंगी पेपर लीक की घटनाएं? NTA को अपने सिस्टम में करने होंगे ये बदलाव; जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट