Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हिंसा के दौरान महिलाएं होती हैं आसान निशाना' NCW ने कहा- मणिपुर में हुए अत्याचारों से निपटने का कर रहे प्रयास

एनसीडब्ल्यू ने देश में लड़कियों और महिलाओं की तस्करी बढ़ने पर चिंता व्यक्त की और कहा कि उनके बीच जागरूकता फैलाने की जरूरत है ताकि वे ऐसे जालों में नहीं फंसे। आयोग की सचिव मीनाक्षी नेगी ने कहा कि तस्करी के पीड़ित की पहचान करना एक कठिन काम है और आयोग अपराध की पहचान के लिए पुलिसकर्मियोंसीमा शुल्क अधिकारियों तथा सीआइएसएफ बलों को प्रशिक्षित करने का प्रयास कर रहा है।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Wed, 16 Aug 2023 11:08 PM (IST)
Hero Image
सचिव ने कहा कि यह पहली बार नहीं है जब हिंसा के दौरान महिलाओं को निशाना बनाया जा रहा है।

तिरुअनंतपुरम, पीटीआई। राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने बुधवार को कहा कि वह हिंसा प्रभावित मणिपुर में महिलाओं पर हुए अत्याचारों से निपटने के लिए अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं। एनसीडब्ल्यू की सचिव मीनाक्षी नेगी ने कहा कि उन्होंने मणिपुर में एक उच्चस्तरीय समिति भेजी है, जिसने प्रभावित लोगों से मुलाकात की है।

अब तक मारे गए 160 से अधिक लोग

मणिपुर में तीन मई से बहुसंख्यक मैतेयी और आदिवासी कुकी समुदायों के बीच व्यापक स्तर पर जातीय संघर्ष हुआ है और अब तक 160 से अधिक लोग मारे गये हैं। मणिपुर में दुष्कर्म की घटनाएं भी हुई हैं, जिसने देश को झकझोर कर रख दिया है। पीड़ित महिलाओं को कानूनी सहायता के मामले में उन्होंने कहा कि यह पहले से दी जा रही है।

महिलाओं को निशाना बनाया जा रहा है : सचिव

सचिव ने कहा कि यह पहली बार नहीं है जब हिंसा के दौरान महिलाओं को निशाना बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महिलाएं सबसे आसान निशाना होती हैं। जब सिकंदर यहां आया था, तब भी महिलाओं को निशाना बनाया गया था।

महिलाओं व लड़कियों की तस्करी पर जताई चिंता

एनसीडब्ल्यू ने देश में लड़कियों और महिलाओं की तस्करी बढ़ने पर चिंता व्यक्त की और कहा कि उनके बीच जागरूकता फैलाने की जरूरत है ताकि वे ऐसे जालों में नहीं फंसे। आयोग की सचिव मीनाक्षी नेगी ने कहा कि तस्करी के पीड़ित की पहचान करना एक कठिन काम है और आयोग अपराध की पहचान के लिए पुलिसकर्मियों, सीमा शुल्क अधिकारियों तथा सीआइएसएफ बलों को प्रशिक्षित करने का प्रयास कर रहा है। वह यहां दक्षिणी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की क्षेत्रीय परामर्श बैठक को संबोधित कर रही थीं।

NCW ने किया था बैठक का आयोजन

बैठक का आयोजन एनसीडब्ल्यू ने किया था। नेगी ने अपराध को रोकने में विभिन्न एजेंसियों के सामने आने वाली परेशानियों की ओर इशारा करते हुए कहा कि तस्करी सड़क, ट्रेन, जहाज और यहां तक कि हवाई मार्ग से भी हो रही है। नेगी ने कहा कि मानव तस्करी एक वैश्विक मुद्दा है।