Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Women Farmers: महिला किसानों को मिलेगी बड़ी सौगात, किसान सम्मान निधि दोगुना कर सकती है सरकार

Women Farmers मोदी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले महिला किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि को दोगुना कर सकती है। अभी किसानों को साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की किस्तों में कुल छह हजार रुपये की राशि दी जा रही है। महिला किसानों के लिए इसे बढ़ाकर 12 हजार करने की योजना पर विचार हो रहा है।

By Jagran News Edited By: Paras PandeyUpdated: Wed, 10 Jan 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
मोदी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले महिला किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि को दोगुना कर सकती है।

नई दिल्ली, रायटर। मोदी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले महिला किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि को दोगुना कर सकती है। अभी किसानों को साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की किस्तों में कुल छह हजार रुपये की राशि दी जा रही है।

महिला किसानों के लिए इसे बढ़ाकर 12 हजार करने की योजना पर विचार हो रहा है। सूत्रों के अनुसार इस योजना की घोषणा एक फरवरी को पेश होने वाले बजट में होने की संभावना है। यह योजना लागू होने से सरकार पर सालाना 120 अरब रुपये को बोझ बढ़ेगा।

सूत्रों के अनुसार सरकार यह योजना लागू कर महिला सशक्तीकरण की ओर एक कदम और आगे बढ़ाएगी। इस मामले में कृषि मंत्रालय और वित्त मंत्रालय ने टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया है। देश में इस समय किसान परिवारों की आबादी 26 करोड़ है। इनमें से 60 प्रतिशत महिलाएं हैं।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार इनमें से 13 प्रतिशत आबादी ही कृषि भूमि की मालिक है। सरकार पिछले कुछ वर्षों से किसानों को नकद राशि दे रही है। पिछले साल नवंबर तक इस तरह की कुल 15 किस्तें दी चुकी हैं। इस मद में सरकार अब तक 2.81 लाख करोड़ रुपये का भुगतान कर चुकी है।