Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Women Reservation Bill: विपक्ष पर स्मृति ईरानी का तंज, 'सफलता के होते हैं कई पिता'; सोनिया ने दिया यह जवाब

Women Reservation Bill केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने नारी शक्ति वंदन विधेयक पर लोकसभा में चर्चा के दौरान कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों के इस बिल पर जताए अपने दावों को खारिज करते हुए कहा कि हर कोई अब महिला आरक्षण बिल का श्रेय लेना चाहता है। कांग्रेस की दिग्गज नेता व पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के इसे अपना बिल बताया।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Thu, 21 Sep 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
Women Reservation Bill: विपक्ष पर स्मृति ईरानी का तंज, 'सफलता के होते हैं कई पिता'; सोनिया ने दिया यह जवाब

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने नारी शक्ति वंदन विधेयक पर लोकसभा में चर्चा के दौरान कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों के इस बिल पर जताए अपने दावों को खारिज करते हुए कहा कि हर कोई अब महिला आरक्षण बिल का श्रेय लेना चाहता है।

उन्होंने इसे अपना बिल बताने वालों पर तंज करते हुए कहा कि सफलता के कई पिता होते हैं लेकिन विफलता का कोई माई-बाप नहीं होता है। भाजपा सदस्य स्मृति इरानी ने कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के इसे अपना बिल बताने के जवाब में कहा कि जब यह विधेयक आया तो इसे कुछ लोगों ने अपना विधेयक बताया। एक सम्मानित नेता (सोनिया गांधी) ने इस सदन में दिए अपने भाषण में ऐसा कहा।

लेकिन इस बात के लिए मैं उनकी आभारी हूं। क्योंकि हमें हमेशा से बार-बार बताया गया है कि एक परिवार विशेष ने 73वें और 74वें संविधान संशोधन को पारित कराया। लेकिन इस पुनीत कार्य को पीवी नरसिंह राव ने अंजाम दिया था। लेकिन उनकी मृत्यु होने पर पार्टी मुख्यालय में उन्हें श्रद्धांजलि तक देने का अवसर नहीं दिया गया था। उल्लेखनीय है कि नए संसद भवन में प्रवेश करते समय सोनिया गांधी ने मीडिया से कहा था कि यह हमारा बिल है।

Women Reservation Bill: महिला बिल पर चर्चा में आधी आबादी को बराबरी का दर्जा देने की गूंजी आवाज

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कुछ लोग महिला आरक्षण बिल लाने की बात को जुमला कह रहे थे। उनका यह भी दावा है कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को कई चिट्ठियां लिखीं इसलिए यह बिल आया है। आज कम से कम उन्होंने यह माना कि वह लगातार पीएम मोदी को अपमानित करते आ रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद पीएम मोदी ने उनसे संवाद किया और उनके हर पत्र को पढ़ा और उनसे उस पर चर्चा की।