Move to Jagran APP

Parliament Session: 18वीं लोकसभा में गूंजेगी महिलाओं की 'दहाड़', महुआ मोइत्रा ने शेयर की महिला सांसदों की तस्वीरें

देश की 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज यानी सोमवार से शुरू हो चुका है। ये सत्र कई मायने में खास होने वाला है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृह मंत्री अमित शाह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई सांसदों ने शपथ ली। बाकी सांसदों को भी प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने शपथ दिलाया। इसके साथ ही आज स्पीकर पद के लिए चुनाव भी होना है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Mon, 24 Jun 2024 03:43 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2024 03:49 PM (IST)
देश की 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज यानी सोमवार से शुरू हो चुका है।

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। देश की 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज यानी सोमवार से शुरू हो चुका है। ये सत्र कई मायने में खास होने वाला है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई सांसदों ने शपथ ली। बाकी सांसदों को भी प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने शपथ दिलाया। इसके साथ ही आज स्पीकर पद के लिए चुनाव भी होना है।

मोइत्रा ने 2019-2024 की तस्वीरें शेयर कीं

इस बीच, तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने सोमवार को 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के शुरू होने पर कुछ विपक्षी महिला लोकसभा सांसदों के साथ 2019 बनाम 2024 की तस्वीरें पोस्ट कीं। 2019 की पुरानी तस्वीर में सांसद मोइत्रा, कनिमोझी, सुप्रिया सुले, जोथिमनी और थमिझाची थंगापांडियन संसद के निचले सदन में एक बेंच पर बैठे हुए हैं, जबकि 2024 की तस्वीर में नई लोकसभा सांसद डिंपल यादव भी हैं।

मोइत्रा ने एक्स पर लिखा- 'योद्धा वापस आ गए'

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट की गई तस्वीर के साथ मोइत्रा ने कैप्शन में लिखा, "योद्धा वापस आ गए हैं।" बता दें कि मोइत्रा पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं, जबकि कनिमोझी तमिलनाडु की थूथुकुडी सीट का प्रतिनिधित्व करती हैं। अन्य सांसद - सुप्रिया सुले, जोथिमनी, थमिझाची थंगापांडियन और डिंपल यादव क्रमशः महाराष्ट्र के बारामती निर्वाचन क्षेत्र, तमिलनाडु की करूर सीट, चेन्नई दक्षिण सीट और उत्तर प्रदेश की मैनपुरी सीट का प्रतिनिधित्व करती हैं।

इस बार 74 महिलाओं ने जीत दर्ज की

लोकसभा चुनाव में कुल 74 महिलाओं ने जीत दर्ज की है, जो 2019 में निर्वाचित 78 से थोड़ी कम है। निचले सदन में निर्वाचित कुल महिला सांसदों में से पश्चिम बंगाल 11 महिला सांसदों के साथ सबसे आगे है। 18वीं लोकसभा का सत्र सोमवार को पीएम मोदी और अन्य कैबिनेट मंत्रियों के संसद सदस्य के रूप में शपथ लेने के साथ शुरू हुआ।

दूसरी ओर, विपक्ष ने भाजपा नेता भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्त करने, नीट-यूजी 2024 (NEET UG-2024) परीक्षा में कथित अनियमितताओं और संसद भवन परिसर के भीतर प्रतिमाओं के स्थानांतरण सहित कई मुद्दों पर हंगामा किया। सत्र शुरू होते ही विपक्षी I.N.D.I.A गठबंधन के कई नेताओं ने संसद में गांधी प्रतिमा के सामने संविधान की प्रतियां लेकर विरोध प्रदर्शन किया- जिसका एक वीडियो कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने 'एक्स' पर पोस्ट किया।

वीडियो में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पार्टी नेता राहुल गांधी और टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा विरोध करते नजर आए। नेताओं ने संविधान की प्रतियां अपने हाथों में पकड़ी और नारे लगाए- "हमारा संविधान अमर रहे, अमर रहे" और "संविधान को कौन बचाएगा? हम बचाएंगे, हम बचाएंगे।" विपक्ष के अनुसार, भाजपा द्वारा महताब की नियुक्ति वरिष्ठ सदस्य की नियुक्ति की पारंपरिक प्रथा से अलग है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.